स्किन केयर: त्वचा को रंगों के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए होली खेलने से पहले करें ये काम

त्वचा को रंगों के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए होली खेलने से पहले करें ये काम
  • 25 फरवरी को होली का त्योहार मनाया जाएगा
  • रंगों के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए करें ये उपाय
  • जानें प्री होली स्किन केयर रूटीन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस महीने की 25 तारीख को देशभर में रंगों का त्योहार होली मनाया जाएगा। यह त्योहार बच्चों से लेकर बड़ों तक लगभग सभी को खूब पसंद होता है। केमिकल वाले रंगों के इस्तेमाल से जरूर बचना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा और बालों को काफी नुकसान होता है। इसे लेकर आपको ज्यादा सजग होने की जरूरत है क्योंकि आप भले ही हर्बल गुलाल का इस्तेमाल कर रहे हों लेकिन, कब-कौन आप पर कोई सा भी रंग डाल दे इस बात की कोई गारंटी नहीं होती। इसीलिए खुद को तैयार रखना जरूरी है ताकि रंगों का मजा बाद में स्किन प्रॉब्लम्स के कारण किरकिरा न हो।

त्वचा को रंगों से होने वाले नुकसान के बारे में सोच कर अगर आप होली को पूरी तरह एन्जॉय नहीं कर पाते तो आपको होली से पहले कुछ स्किन केयर रूटीन फॉलो करने की जरूरत है। इससे आपके त्वचा को रंगों से कम नुकसान पहुंचेगा और आप खुलकर रंगों के त्योहार का मजा ले पाएंगे।

सनस्क्रीन

ज्यादतर हम होली खुले में धूप के नीचे ही खेलते हैं। ऐसे में रंगो के केमिकल्स के साथ-साथ सनबर्न का भी खतरा रहता है। होली खेलने के लिए जाने से पहले चेहरे पर अच्छी तरह से सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इससे आपका स्किन टैन नहीं होगा। होली पर पानी की भी बौछार आप पर हो सकती है इसीलिए वॉटर प्रूफ सनस्क्रीन का ही इस्तेमाल करें।

बदाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। होली खेलने से पहले आप अपनी त्वचा पर बादाम का तेल लगा सकते हैं। इससे आपके चेहरे को पोषण मिलने के साथ एक लेयर बन जाएगा। तेल के लेयर के कारण केमिकल युक्त रंग आपके चेहरे को सीधे तौर पर नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा।

नारियल का तेल

बादाम की तेल की तरह आप होली खेलने से पहले चेहरे पर नारियल का तेल भी लगा सकते हैं। नारियल तेल भी स्किन और बालों के लिए अच्छा माना जाता है। इसीलिए आप चेहरे के साथ-साथ बालों पर भी नारियल तेल लगा सकते हैं।

पेट्रोलियम जेली

बाजार में कई ब्रैंड्स के पेट्रोलियम जेली मौजूद होते हैं। होली खेलने से पहले आप स्किन पर पेट्रोलियम जेली भी लगा सकते हैं। इससे चेहरे पर एक सुरक्षात्मक परत बन जाती है जिससे रंग त्वचा को सीधा नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे।

Created On :   13 March 2024 12:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story