केंद्र ने भारत की पहल पर मोदी-शी की मुलाकात के चीन के दावे को किया खारिज

केंद्र ने भारत की पहल पर मोदी-शी की मुलाकात के चीन के दावे को किया खारिज
  • ब्रिक्स समिट के अंतिम दिन हुई थी दोनों नेताओं की मुलाकात
  • दिल्ली के अनुरोध पर हुई बातचीत की बात को नकारा
  • सरकारी सूत्रों के मुताबिक नई दिल्ली की ओर से द्विपक्षीय बैठक का अनुरोध लंबित है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र ने शुक्रवार को चीन के इस दावे का खंडन किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात नई दिल्ली के अनुरोध पर हुई थी, और कहा कि "चीन की ओर से एक द्विपक्षीय बैठक का अनुरोध लंबित है।"

सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीन की ओर से द्विपक्षीय बैठक का अनुरोध लंबित है। उन्होंने कहा कि हालांकि, दोनों नेताओं ने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान लीडर्स लाउंज में "अनौपचारिक बातचीत" की।

दिन की शुरुआत में जारी चीनी विदेश मंत्रालय के एक प्रेस बयान में कहा गया, "राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 23 अगस्त, 2023 को उनके अनुरोध पर ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से बात की।"

"दोनों नेताओं ने वर्तमान चीन-भारत संबंधों और साझा हित के अन्य सवालों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। राष्ट्रपति शी ने इस बात पर जोर दिया कि चीन-भारत संबंधों में सुधार दोनों देशों और लोगों के सामान्य हितों को पूरा करता है, और यह भी विश्व और क्षेत्र की शांति, स्थिरता और विकास के लिए अनुकूल है। दोनों पक्षों को अपने द्विपक्षीय संबंधों के समग्र हितों को ध्यान में रखना चाहिए और सीमा मुद्दे को ठीक से संभालना चाहिए, ताकि संयुक्त रूप से सीमा क्षेत्र में शांति और स्थिरता की रक्षा की जा सके।''

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने गुरुवार को जोहान्सबर्ग में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग दोनों संबंधित अधिकारियों को शीघ्र विघटन और तनाव कम करने के प्रयासों को तेज करने के निर्देश देने पर सहमत हुए हैं।

क्वात्रा ने कहा था कि प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखना और एलएसी का सम्मान करना भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने के लिए आवश्यक है। विदेश सचिव ने आगे बताया, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अपनी बातचीत के दौरान, प्रधान मंत्री ने एलएसी के साथ अनसुलझे मुद्दों पर भारत की चिंताओं पर प्रकाश डाला।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Aug 2023 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story