भारत-अमेरिका संबंध: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया बड़ा खुलासा, डोनाल्ट ट्रंप के शासन काल में मजबूत हुए दोनों देशों के आपसी संबंध

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया बड़ा खुलासा, डोनाल्ट ट्रंप के शासन काल में मजबूत हुए दोनों देशों के आपसी संबंध
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया बड़ा खुलासा
  • भारत-अमेरिका के संबंधों पर बोले विदेश मंत्री
  • ट्रंप के शासन काल में मजबूत हुए आपसी संबंध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ सालों में भारत और अमेरिका के आपसी संबंध को लेकर लगातार चर्चाएं होती रहती हैं। इस बीच अब भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी दोनों देशों के रिश्तों पर बड़ा बयान दिया है। उनका मानना है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन काल में भारत और अमेरिका के संबंध काफी मजबूत और गहरे हुए थे। उस दौरान कई तरह के मुद्दे थे, लेकिन बावजूद इसके दोनों देशों के रिश्ते लगातार मजबूत हुए।

ट्रंप के शासन काल में मजबूत हुए रिश्ते

दरअसल, दिल्ली में 9वें रायसीना डायलॉग में बोलते हुए एस जयशंकर ने कहा, "ट्रंप 2017 से 2021 तक राष्ट्रपति थे। उनके साथ हमारे बहुत अच्छे रिश्ते थे। वह यहां दौरे पर आए थे। मेरे प्रधानमंत्री वहां दौरे पर गए थे। किसी भी रिश्ते की तरह, कुछ मुद्दे थे। लेकिन कुल मिलाकर अगर मैं देखूं, तो क्या उन चार सालों में हमारा रिश्ता गहरा हुआ? क्या यह बढ़ गया? बिल्कुल, ऐसा हुआ।"

लगातार मजबूत हुए दोनों देशों के संबंध

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि केवल डोनाल्ड ट्रंप ही नहीं बल्कि बिल क्लिंटन के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही दोनों देशों के संबंध लगातार अच्छे हुए हैं। क्लिंटन के बाद जिसने भी अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभाला उसके शासन काल में भारत-अमेरिका के संबंधों में सुधार हुआ। गौरतलब है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप साल 2020 में भारत दोरे पर आए थे। उन्होंने गुजरात के मोटेरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक रैली को संबोधित किया था। जहां उन्होंने कहा था कि हम इस अभूतपूर्व यात्रा और मेहमाननवाजी को हमेशा याद रखेंगे।

Created On :   25 Feb 2024 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story