दिल्ली में आयोजित 9वें रायसीना डायलॉग: ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने कहा,भारत विश्व मंच पर एक महान शक्ति

ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने कहा,भारत विश्व मंच पर एक महान शक्ति
  • शांति और सुरक्षा की खोज में भारत का महत्वपूर्ण सहयोग
  • जी20 के केंद्र में एक उभरती हुई ताकत
  • भारत दुनिया की सबसे तेज़ और बड़ी अर्थव्यवस्था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस दिल्ली में आयोजित 9वें रायसीना डायलॉग में शामिल हुए। 9वें रायसीना डायलॉग में ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने कहा, "आज भारत विश्व मंच पर एक महान शक्ति है, शांति और सुरक्षा की खोज में एक महत्वपूर्ण सहयोगी है, जी20 के केंद्र में एक उभरती हुई ताकत है। मैं चाहता हूं कि प्रधानमंत्री मोदी भारत के साथ हमारी साझेदारी को और मजबूत करें और मैं इस बारे में बात कर रहा हूं कि यूरोप को यूरोप की विदेश नीति की आधारशिला होनी चाहिए और यह निश्चित रूप से मेरे देश के लिए सच है।

ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने आगे कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेज़ और बड़ी अर्थव्यवस्थाहै। पिछले कुछ वर्षों में ग्रीस ने किसी भी यूरोपीय देश की तुलना में सबसे तेज़ विकास दर हासिल की है। भारत पहले से ही ग्रीस के बुनियादी ढांचे में भारी निवेश कर रहा है, जिसमें जीएमआर द्वारा नए हवाई अड्डे का निर्माण भी शामिल है। हमारे द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा बढ़ रही है, लेकिन हम प्रधानमंत्री मोदी से सहमत हैं कि हमें और अधिक करने की आवश्यकता है और हमें 2030 तक इसे दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता है।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने दिल्ली में बोस्निया के विदेश मंत्री एल्मेडिन डिनो कोनाकोविच, और नीदरलैंड के विदेश मंत्री हैंके ब्रुइन्स से मुलाकात की। 9वें रायसीना डायलॉग में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, भूमध्यसागरीय क्षेत्र में भारत की बढ़ती रुचि हमारे निरंतर विकास का एक महत्वपूर्ण पहलू है। भारत-ग्रीस साझेदारी निश्चित रूप से एक आधार के रूप में काम कर सकती है।

Created On :   21 Feb 2024 2:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story