निज्जर मर्डर केस: भारत ने खालिस्तानी समर्थक हत्याकांड में साफ किया अपना रुख, कनाडा में बढ़ रही आतंकी गतिविधियों से अमेरिका को कराया अवगत

भारत ने खालिस्तानी समर्थक हत्याकांड में साफ किया अपना रुख, कनाडा में बढ़ रही आतंकी गतिविधियों से अमेरिका को कराया अवगत
  • नई दिल्ली में भारत और अमेरिका के बीच 2+2 बैठक आयोजित हुई
  • निज्जर की कनाडा में हत्या होने के बाद से भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास आई है
  • हाल ही में एक और खालिस्तानी समर्थक पन्नू का धमकी भरा वीडियो सामने आया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कनाडा में हुई खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला एक बार तूल पकड़ता हुआ नजर आ रहा है। पहले ही कनाडा के आरोपों का जवाब दे चुके भारत ने फिलहाल अमेरिका को आईना दिखाया है। दरअसल, नई दिल्ली में भारत और अमेरिका के बीच आयोजित हुई 2+2 बैठक में खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर मर्डर का भी मुद्दा उठा। इस दौरान अमेरिका ने भारत से कनाडा को जांच में सहयोग करने के लिए कहा। इसके जवाब में भारत ने अमेरिका को आतंकी गतिविधियों के सबूत दिए। भारत ने कनाडा में बढ़ते खालिस्तान समर्थकों और उनकी गतिविधियों से उत्पन्न गंभीर चिंताओं से अमेरिका को अवगत कराया।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने क्या कहा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सिख अलगाववादी की हत्या के मामले में कहा कि कनाडा की तरफ से निज्जर हत्याकांड में की जा रही जांच में भारत सहयोग करे और दोनों देश सहयोगात्मक तरीके से इस मतभेद को सुलझाने का रास्ता खोजें। दरअसल, जून में सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में हत्या होने के बाद से दोनों देशों के रिश्तों में खटास आई है। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन टूडो ने खालिस्तानी अलगाववादी के हत्याकांड में एक भारतीय एजेंट के शामिल होने का आरोप लगाया था।

भारत का पलटवार

अमेरिका के आग्रह पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, "जहां तक कनाडा का सवाल है, हम अपने सभी मित्रों और साझेदारों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं। इस मामले पर हमारी स्थिति कई मौकों पर साफ और विस्तार से बताई गई है।"

क्वात्रा ने आगे कहा, "हमारे साझेदारों के साथ हमारी बातचीत का जोर आज किसी भी अन्य मंच से अलग नहीं है। बस हमारी मुख्य चिंता सुरक्षा को लेकर है। हाल ही में एक और खालिस्तानी समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू का एक सामने आया है, जो भारतीय हित के लिए एक बहुत ही गंभीर सुरक्षा चिंता उत्पन्न करता है।"

आपको बता दें कि प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू ने हाल ही में एक वीडियो जारी करके 19 नवंबर को एअर इंडिया की उड़ानों के यात्रियों को धमकी दी थी। इस दिन भारत की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी विश्व कप का फाइनल भी होना है।

Created On :   11 Nov 2023 3:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story