समुद्री प्रवर्तन को बढ़ावा मिला, तटरेखाओं को सुरक्षित किया गया

26/11 Results: Maritime enforcement boosted, shoreline protection
समुद्री प्रवर्तन को बढ़ावा मिला, तटरेखाओं को सुरक्षित किया गया
26/11 का परिणाम समुद्री प्रवर्तन को बढ़ावा मिला, तटरेखाओं को सुरक्षित किया गया
हाईलाइट
  • भारतीय नौसेना में 1
  • 000 कर्मियों और 80 एफआईसी को शामिल किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में हुए अब तक के सबसे भीषण आतंकवादी हमलों को 13 साल हो चुके हैं, जिसमें नौ हमलावरों सहित 175 लोगों की मौत हो गई और 300 से अधिक घायल हो गए। जांच के अनुसार, हमलावरों ने कराची से अरब सागर के पार समुद्री मार्ग का सहारा लिया, एक भारतीय मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर कुबेर का अपहरण कर लिया, चालक दल के चार सदस्यों को मार डाला और फिर कप्तान को मुंबई जाने के लिए मजबूर किया। तब से, देश में तटीय (और समुद्री) सुरक्षा के प्रबंधन में एक आदर्श बदलाव आया है। सागर प्रहरी बल (एसपीबी) को बढ़ाने और बल सुरक्षा कर्तव्यों के लिए फास्ट इंटरसेप्टर क्राफ्ट (एफआईसी) को शामिल करने के लिए सरकार की मंजूरी के परिणामस्वरूप, तब से भारतीय नौसेना में 1,000 कर्मियों और 80 एफआईसी को शामिल किया गया है।

एफआईसी विभिन्न तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित हैं। 2014 में ओएनजीसी द्वारा अपतटीय विकास क्षेत्र में गश्त के लिए कुल 23 तत्काल सहायता पोत (आईएसवी) भी खरीदे गए थे, जिन्हें नौसेना कर्मियों द्वारा संचालित किया जा रहा है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, भारतीय नौसेना राज्य समुद्री पुलिस/सीमा सुरक्षा बल और अन्य एजेंसियों के लिए गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा नावों की खरीद और रखरखाव पर विशेषज्ञ सलाह देने में भी सक्रिय भागीदार रही है। कॉस्टल सिक्योरिटी स्कीम (सीएसएस), चरण एमएचए की रूपरेखा तैयार करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा गठित समिति में भारतीय नौसेना भी एक सदस्य है। सीएसएस तटीय पुलिस व्यवस्था को मजबूत करने के लिए एमएचए द्वारा संचालित एक योजना है जिसमें एमएचए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बुनियादी ढांचे के विकास और वाहनों और नावों की खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

सीएसएस का पहला चरण 2005 में शुरू किया गया था, जबकि दूसरा 2011 में स्वीकृत किया गया था। प्रत्येक चरण को पांच-पांच साल की अवधि में लागू किया जाना था। द्वितीय चरण का कार्यान्वयन मार्च 2020 में पूरा हुआ। इसके साथ ही, सीएसएस चरण एमएचए के दायरे और परिव्यय पर भी गृह मंत्रालय द्वारा काम किया जा रहा है। कई राज्यों ने समुद्री पुलिस और मछली पालन प्रवर्तन को मजबूत करने के लिए भी पहल की है। 2020 की शुरूआत में, तमिलनाडु सरकार ने टीएन मछली पालन विनियमन अधिनियम, 1983 को लागू करने के लिए तमिलनाडु पुलिस की एक विशेष शाखा - समुद्री प्रवर्तन विंग (एमईडब्ल्यू) का गठन किया। इसके अलावा, नागपट्टिनम जिले में मछली पालन, पुलिस, राजस्व और परिवहन विभागों के प्रतिनिधियों की एक समिति भी मछली पालन विनियमन अधिनियम के प्रभावी प्रवर्तन के लिए बनाई गई है।

इसी तरह, कर्नाटक भी एक स्वतंत्र मछली पालन प्रवर्तन विंग बनाने पर विचार कर रहा है। विशेष रूप से, केरल में, 1984 में एक समुद्री प्रवर्तन विंग को मंजूरी दी गई थी। ओडिशा में, प्रशिक्षित जनशक्ति के प्रभावी उपयोग की दिशा में, राज्य पुलिस मुख्यालय ने सेवा की न्यूनतम अवधि निर्धारित करते हुए राज्य समुद्री पुलिस में कर्मियों की पोस्टिंग और स्थानांतरण पर एक नई नीति जारी की है। कुछ राज्यों जैसे कर्नाटक और पश्चिम बंगाल ने भी मरीन पुलिस में पूर्व सैनिकों के लिए कुछ पद आरक्षित किए हैं। ये सभी समुद्री प्रवर्तन के लिए भारत की क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में विशेष रूप से मानव संसाधन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण कदम हैं। राज्य की समुद्री पुलिस को प्राकृतिक आपदाओं, खोज और बचाव (एसएआर) संचालन जैसी आपात स्थितियों से निपटने के लिए उत्तरोत्तर प्रतिक्रिया तंत्र में एकीकृत किया गया है, और साथ ही चल रहे कोविड महामारी के दौरान, जिसमें तटीय राज्यों द्वारा लॉकडाउन के समुद्री तत्व को लागू किया गया था।

बढ़ी हुई क्षमताओं के साथ, उनके पास समग्र समुद्री सुरक्षा के लिए और भी बड़े उपायों में योगदान करने की क्षमता है। विकास के नजरिए से, विश्व व्यापार में भारतीय समुद्र तट के महत्व को अक्सर दोहराया गया है और यह कहा गया है कि सरकार बंदरगाह के नेतृत्व में फॉलो-ऑन के रूप में पूरे तट पर चार लेन की सड़क के विकास पर ध्यान केंद्रित करेगी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए पनडुब्बी ऑप्टिकल केबल का उद्घाटन और लक्षद्वीप द्वीप समूह को जोड़ने की योजना को द्वीप विकास पर सरकार के ध्यान के उदाहरण के रूप में उद्धृत किया गया था। सुरक्षा के दृष्टिकोण से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीमा और तटीय क्षेत्रों में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के विस्तार की सरकार की योजना पर प्रकाश डाला है। ये बयान स्पष्ट रूप से तटीय सीमाओं और द्वीपों के विकास के महत्व, व्यापार और विकास के लिए एक सुविधा के रूप में सुरक्षा के महत्व को सामने लाते हैं।

सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) के विजन में सुरक्षा और विकास की अटूटता को भी व्यक्त किया गया है। 10 सितंबर, 2020 को, प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाई) को डिजिटल रूप से लॉन्च किया। पांच साल की अवधि में 20,050 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ पीएमएमएसवाई आत्मनिर्भर पैकेज का हिस्सा है। इसके अलावा, इस योजना में मछली पकड़ने के बंदरगाहों और लैंडिंग केंद्रों का उन्नयन, एकीकृत आधुनिक तटीय मछली पकड़ने के गांवों का विकास और 3,447 सागर मित्र के रूप में मत्स्य विस्तार सेवाओं की स्थापना शामिल है।

 

एसकेके/आरएचए

Created On :   27 Nov 2021 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story