LPG कनेक्शन से चोरी हो रहा 'आधार कार्ड' का डाटा, इंडेन कंपनी से डाटा लीक होने का दावा

aadhaar data leak from system of lpg gas company indane claims by foreign news portal zdnet 
LPG कनेक्शन से चोरी हो रहा 'आधार कार्ड' का डाटा, इंडेन कंपनी से डाटा लीक होने का दावा
LPG कनेक्शन से चोरी हो रहा 'आधार कार्ड' का डाटा, इंडेन कंपनी से डाटा लीक होने का दावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डाटा चोरी का मामला आज भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में एक बड़ी समस्या बनी हुई है। भारत में आधार कार्ड सिस्टम आने के बाद से खतरा काफी बढ़ गया है। साथ ही डाटा चोरी होने की लगातार बड़ी खबरें भी सामने आ रही हैं। ऐसा ही एक मामला LPG गैस कनेक्शन सिस्टम से भी सामने आ रहा है। इसके अनुसार दावा किया गया है कि घरेलू गैस सिलेंडर की सब्सिडी लेने के लिए कंपनी के सर्वर में दर्ज की गई आपके आधार कार्ड की जानकारी चोरी हो रही है।

बताया गया है कि LPG वितरण कंपनियों की वेबसाइट इतनी सुरक्षित नहीं रह गई है कि उस पर कोई भी आंख बंद कर विश्वास कर सकता हो। ऐसे ही एक मामले में इंडेन कंपनी से डाटा लीक होने का दावा किया गया है। यह दावा तकनीकी खबरों के एक विदेशी न्यूज पोर्टल जेडडीनेट ने किया है। इस कंपनी के अनुसार कोई भी आम आदमी किसी भी आधार कार्ड धारक का डाटा उसके बैंक खातों की जानकारी समेत डाउनलोड कर सकता है।

इस न्यूज पोर्टल ने अपने दावे में यह भी कहा है कि उनकी तरफ से कई बार भारतीय अधिकारियों को ई-मेल के जरिए चेताया भी गया है। मगर अधिकारियों की तरफ से न कोई जवाब दिया गया और न ही गड़बड़ी ठीक की गई। कहा कि न्यूयॉर्क स्थित भारतीय दूतावास के वाणिज्यदूत देवी प्रसाद मिश्रा को भी इसकी जानकारी दी गई, लेकिन उन्होंने भी इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी। हालांकि ये खबर पब्लिश होने के बाद इस असुरक्षित प्वॉइंट को फिलहाल बंद कर दिया गया है।

दिल्ली निवासी करण सैनी ने भी यह दावा किया है कि इंडेन कंपनी के सिस्टम में एक असुरक्षित प्वॉइंट है, जिससे ये डाटा चोरी हो रहा है। न्यूज पोर्टल की रिपोर्ट में खुद को सुरक्षा शोधकर्ता बताने वाली सैनी ने कहा है कि पोर्टल ने सेंध लगाने के तरीके की पूरी तकनीकी जानकारी भी दी है।

सैनी ने कहा कि किसी भी ग्राहक की पहचान की पुष्टि करने के लिए आधार डाटाबेस का उपयोग इंडेन एनेलेटिक्ल प्रोफाइल इंडेक्स (एपीआई) प्रणाली के जरिए करता है। लेकिन कंपनी की एपीआई प्रणाली को सुरक्षित नहीं किया गया है, जिससे कोई भी उसमें सेंध लगाकर किसी का भी डाटा देख सकता है।

Created On :   25 March 2018 3:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story