लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर उतरे 15 फाइटर प्लेन, दिखाया अपना दम

Airforce Aircrafts to touchdown on Lucknow Agra Expressway
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर उतरे 15 फाइटर प्लेन, दिखाया अपना दम
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर उतरे 15 फाइटर प्लेन, दिखाया अपना दम

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तरप्रदेश के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर मंगलवार को एयरफोर्स के 15 फाइटर प्लेन समेत 2 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट "टच डाउन" कर रहे हैं। एयरफोर्स का ये "टच डाउन" सुबह करीब 10 बजे से शुरू हो चुका है, जो करीब 2 घंटे तक चलेगा। वहीं सिक्योरिटी के मद्देनजर इस एक्सप्रेस वे पर 2 बजे तक ट्रैफिक बंद रहेगा। इस टचडाउन में सुखोई, मिराज-2000, जैगुआर जैसे फाइटर प्लेन्स शामिल हैं। बता दें कि टचडाउन का मतलब है, कि प्लेन जमीन को छूकर यानी टच करके वापस उड़ जाएगा। 

पहले भी हो चुका है "टच डाउन"

ये कोई पहली बार नहीं है, जब उत्तरप्रदेश में एयरफोर्स के फाइटर प्लेन्स का टच डाउन हो रहा है। सबसे पहले 2015 में मथुरा के पास यमुना एक्सप्रेस पर भी एयरफोर्स के फाइटर प्लेन मिराज-2000 टच डाउन करके उड़े थे। इसके बाद पिछली साल नवंबर में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे का इनॉगरेशन ही फाइटर प्लेन्स के टच डाउन से हुआ था। पिछली साल 3 सुखोई और 3 मिराज-2000 ने टच डाउन किया था। इस बार का टच डाउन पहले दो बार के मुकाबले इसलिए भी खास है, क्योंकि इस बार 15 फाइटर प्लेन समेत 2 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी टच डाउन कर रहे हैं। 

इसी जगह पर क्यों? 

देश में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे ही इकलौता ऐसा हाई वे है, जिसपर एयरफोर्स टचडाउन कर सकती है। इसकी वजह इस हाइवे का रनवे की तरह ही टेकनीकली सॉलिड होना है। इस हाईवे पर 4 किलोमीटर लंबा रोड है, जो रनवे की तरह सॉलिड बना है। यही कारण है कि इस जगह पर एयरफोर्स का टचडाउन किया जा रहा है। इसके अलावा ये एक्सप्रेस वे पाकिस्तान और चीन बॉर्डर के सेंटर पर है। इस टच डाउन का असली मकसद इमरजेंसी के लिए तैयार रहना है। अगर फ्यूचर में भारत का किसी से युद्ध होता है, तो ऐसे हालातों में फाइटर प्लेन्स को यहां पर उतारा या उड़ाया जा सकता है। 

कैसा रहेगा टचडाउन? 

इस टचडाउन की शुरुआत सुबह 10 बजे से होगी। सबसे पहले इस हाईवे पर अमेरिका से लिया गया सी-130 प्लेन लैंड करेगा। इस फाइटर प्लेन की खासियत है कि ये छोटे और कच्चे रनवे पर भी लैंड कर सकता है। ये ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट है और इसमें से कमांडो गरुड़ भी उतरेंगे। इसके बाद 3 जैगुआर और फिर 3 मिराज-2000 टचडाउन करेंगे। इसके बाद फिर से 3 मिराज-2000 टचडाउन करेंगे। मिराज-2000 के बाद बारी आएगी, सुखोई की। 3-3 सुखोई दो बार में इस एक्सप्रेस वे पर टचडाउन करने उतरेंगे और फिर टेकऑफ करेंगे। आखिरी में एक बार फिर सी-130 आएगा, जिसमें एयरफोर्स के कमांडो गरुड़ बैठकर निकल जाएंगे। 

12 ऐसे हाईवे बनाए जा रहे हैं

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो देशभर में ऐसे 12 हाईवे बनाए जा रहे हैं, जिसपर इमरजेंसी के वक्त फाइटर प्लेन को लैंड कराया जा सके। दरअसल, एयरफोर्स की योजना है कि अब जहां भी कहीं एक्सप्रेस वे बने, उसमें रनवे भी बने, ताकि इमरजेंसी के हालात में एयरक्राफ्ट और फाइटर प्लेन यहां उतर सके। ऐसा इसलिए क्योंकि युद्ध के समय कई बार एयरबेस का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं, तो ऐसे में इन रनवे की तरह हाईवे का बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं

Created On :   24 Oct 2017 3:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story