चारधाम और हेमकुंड साहिब तीर्थयात्रियों का आंकड़ा 35 लाख के पार, टूटा 2019 का रिकॉर्ड

Chardham and Hemkund Sahib pilgrims figure crosses 35 lakhs, 2019 record broken
चारधाम और हेमकुंड साहिब तीर्थयात्रियों का आंकड़ा 35 लाख के पार, टूटा 2019 का रिकॉर्ड
उत्तराखंड चारधाम और हेमकुंड साहिब तीर्थयात्रियों का आंकड़ा 35 लाख के पार, टूटा 2019 का रिकॉर्ड
हाईलाइट
  • नया रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, देहरादून। चारधाम और हेमकुंड साहिब तीर्थयात्रियों का आंकड़ा 35 लाख के पार हो गया है। इस साल पूरे तीन साल का रिकॉर्ड टूट गया है। इस बार चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा ने इतिहास में तीर्थयात्रियों की संख्या में नया रिकॉर्ड बनाया है। इस साल दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं ने वर्ष 2019 का रिकॉर्ड तोड़ा है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री धाम व हेमकुंड साहिब में अब तक दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 35 लाख पार हो गया है। अभी चारधाम यात्रा नवंबर माह तक चलेगी।

कोविड महामारी के कारण दो साल से चारधाम यात्रा प्रभावित रही। यात्रा शुरू होने से ठीक पहले कोरोना संक्रमण चरम पर पहुंच गया। जिससे यात्रा का संचालन नहीं हो पाया। इससे पर्यटन उद्योग को सबसे बड़ा आर्थिक झटका लगा था, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण सामान्य होने पर चारधाम यात्रा निर्बाध रूप से संचालित की गई। सरकार को उम्मीद थी कि चारधाम यात्रा इस बार ऐतिहासिक होगी। लगभग सवा चार महीने की चारधाम यात्रा व हेमकुंड साहिब यात्रा में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

वर्ष 2019 में सर्वाधिक 34.77 लाख श्रद्धालु चारधाम व हेमकुंड साहिब के दर्शन करने आए थे। जो यात्रा में सर्वाधिक संख्या का रिकॉर्ड था। इस साल दर्शन कर चुके तीर्थयात्रियों में बदरीनाथ में 12,36,555, केदारनाथ में 11,63,660, गंगोत्री में 5,31,720, यमुनोत्री में 4,16,927 और हेमकुंड साहिब में 1,73,911 हैं जो कुल मिलाकर 35,22,793 हुए।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा में नया रिकॉर्ड बनना राज्य के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। प्रदेश सरकार चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करा रही है जससे यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। सितंबर में दर्शन के लिए चारधामों में पांच लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण किया है। हमें उम्मीद है कि इस बार श्रद्धालुओं की संख्या 40 लाख से ज्यादा होगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Sep 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story