मुख्यमंत्री योगी का भ्रष्टाचार पर वार, होमगार्ड के जिला कमांडेंट बर्खास्त

Chief Minister Yogi attacked corruption, sacked district commandant of home guard
मुख्यमंत्री योगी का भ्रष्टाचार पर वार, होमगार्ड के जिला कमांडेंट बर्खास्त
मुख्यमंत्री योगी का भ्रष्टाचार पर वार, होमगार्ड के जिला कमांडेंट बर्खास्त
हाईलाइट
  • मुख्यमंत्री योगी का भ्रष्टाचार पर वार
  • होमगार्ड के जिला कमांडेंट बर्खास्त

लखनऊ, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। इसी कड़ी में बुलंदशहर में होमगार्ड की ड्यूटी लगाने के लिए घूस लेने का मामला सामने आने के बाद मुख्यमंत्री ने जिला कमांडेंट को बर्खास्त करने का निर्देश दिया, जिस पर तत्काल अमल भी कर लिया गया।

बुलंदशहर में होमगार्ड का शहर तथा गांव के क्षेत्र में ड्यूटी के लिए घूस लेते वीडियो वायरल होने के बाद जिला कमांडेंट बुलंदशहर मुकेश कुमार को निलंबित किया गया था। इसके बाद सोमवार को उनको सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

मुकेश कुमार को लेकर बीते नवंबर में सोशल मीडिया पर तीन वीडियो वायरल हुए थे। वीडियो में मुकेश कुमार होमगार्ड की विभिन्न प्रकार की ड्यूटी के लिए रुपये लेकर अपने जेब में रखते हुये दिख रहे थे। वीडियो क्लिप में हो रही वार्ता में साफ था कि यह रकम जिला कमांडेंट होमगार्ड को ड्यूटी देने के बदले में ले रहे हैं। इसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन ने तत्काल इसकी पड़ताल कराई। प्रारंभिक जांच डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड, आगरा के स्तर से हुई, जिनकी रिपोर्ट के आधार पर आरोपित मुकेश को निलंबित कर विधिक कार्रवाई शुरू कर दी गई थी। वहीं विस्तृत जांच के लिए विवेक कुमार सिंह, डिप्टी कमांडेंट जनरल, केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ को जांच अधिकारी बनाया गया। इसमें भी जिला कमांडेंट मुकेश के खिलाफ सभी आरोप सही पाए गए।

इस प्रकरण में आरोपित मुकेश ने वीडियो को कूटरचित बताते हुए खुद को निर्दोष बताया था। इसके बाद इस वीडियो का परीक्षण विधि विज्ञान प्रयोगशाला, लखनऊ में कराया गया, जहां तीनों वीडियो क्लिप में किसी तरह की छेड़छाड़ की पुष्टि नहीं हुई। इसके बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निलंबित जिला कमांडेंट को सेवा से पदच्युत करने का आदेश दिया है।

विकेटी/एएनएम

Created On :   19 Oct 2020 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story