कोवैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित और अच्छी इम्युनिटी वाला साबित हुआ

Covaccine proved to be safe and good immunity for children
कोवैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित और अच्छी इम्युनिटी वाला साबित हुआ
अध्ययन में दावा कोवैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित और अच्छी इम्युनिटी वाला साबित हुआ
हाईलाइट
  • 2-18 साल के बच्चों में मजबूत सुरक्षा और इम्यूनिटी दिखी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत बायोटेक ने गुरूवार को बताया है कि बीवीवी1521 कोवैक्सीन टीका बच्चों के मामले में चरण दो और चरण तीन के अध्ययन में सुरक्षित और अच्छी इम्युनिटी उपलब्ध कराने वाला साबित हुआ है। भारत बायोटेक ने दावा किया है कि 2 से 18 साल की आयु के स्वस्थ बच्चों और किशोरों में कोवैक्सीन संबंधी सुरक्षा, रिस्पॉन्स और इम्युनिटी का आकलन करने के लिए दो चरण और तीन अलग-अलग तरह से अध्ययन किया था। 

कोवैक्सीन का ट्रायल बहुत उत्साहजनक रहा

आपको बता दें कि भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने बताया कि बच्चों में कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल डेटा बहुत उत्साहजनक है। बच्चों के लिए टीके से संबंधित सुरक्षा महत्वपूर्ण है और हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कोवैक्सीन अब बच्चों में सुरक्षा एवं इम्यूनिटी के लिहाज से बेहतर साबित हुआ है। देश में वयस्को के बाद पहली बार बच्चों का टीकाकरण शुरू होना जा रहा है।

DCGI ने कोवैक्सीन उपयोग की अनुमति प्रदान की

गौरतलब है कि इस साल जून-सितंबर के बीच बच्चों पर किए गए टीके के क्लीनिकल ट्रायल में मजबूत सुरक्षा और इम्यूनिटी दिखी है। अक्टूबर 2021 के दौरान इसका डेटा केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन को सौंपा गया था और हाल ही में भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने 12-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोवैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग की अनुमति प्रदान कर दी थी। कंपनी की ओर से कहा कि कहा गया कि वैक्सीन के अध्ययन में किसी गंभीर प्रतिकूल घटना की सूचना नहीं मिली। बता दें अब यह टीका नए साल यानी तीन जनवरी से बच्चों को  लगना शुरू हो जाएगा। 


 

Created On :   30 Dec 2021 7:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story