मक्का, सरसों, मूंग की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा: आईसीएआर

Cultivation of maize, mustard, moong will be promoted: ICAR
मक्का, सरसों, मूंग की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा: आईसीएआर
पंजाब मक्का, सरसों, मूंग की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा: आईसीएआर
हाईलाइट
  • फसल रोगों के मुद्दे पर काबू पाना

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के उप महानिदेशक ए.के. सिंह ने कहा है कि देश भर में मक्का, सरसों और मूंग की खेती को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने की जरूरत है और इसके साथ ही कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक को भी अपनाया जाना चाहिए।

फसल विविधीकरण को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने का समर्थन करते हुए, सिंह ने यहां एक आईसीएआर परामर्श बैठक में कहा, गेहूं और चावल पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, मक्का, मूंग और सरसों - की खेती को बढ़ावा दिया जाना चाहिए क्योंकि इससे देश को आत्मनिर्भरता प्राप्त करने और किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिल सकती है। बैठक का आयोजन कृषि-इनपुट कंपनी धानुका समूह के सहयोग से किया गया था।

बैठक में 33 कृषि विद्यालय केंद्रों के कई कृषि वैज्ञानिकों और आईसीएआर के वैज्ञानिकों ने भाग लिया, जिसमें नीति निर्माताओं, उद्योग के खिलाड़ियों और किसानों सहित अन्य लोगों ने भी भाग लिया।

आर.जी. धानुका समूह के अध्यक्ष अग्रवाल ने एकीकृत फसल प्रबंधन प्रथाओं को अपनाने, आधुनिक तकनीक के उपयोग और गुणवत्ता वाले कृषि इनपुट की आवश्यकता पर जोर दिया। इससे पहले बैठक के लिए टोन सेट करते हुए, राजबीर सिंह, निदेशक, आईसीएआर-कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान (एटीएआरआई) ने कहा, यह पहली बार एक निजी क्षेत्र के सहयोग से राष्ट्रीय स्तर की परामर्श बैठक आयोजित की जा रही है और उम्मीद है कि यहां से सिफारिश की जाएगी। किसानों को कीट और विभिन्न फसल रोगों के मुद्दे पर काबू पाने में मदद मिलेगी।

एकीकृत कीट प्रबंधन को अपनाने की आवश्यकता का उल्लेख करते हुए, भाकृअनुप-एनसीआईपीएम के निदेशक सुभाष चंदर ने कहा, किसानों को एकीकृत कीट प्रबंधन तकनीकों को अपनाने से अत्यधिक लाभ होगा और इसे समग्र रूप से अपनाने की आवश्यकता है। आईसीएआर-आईआईएमआर के निदेशक सुजय रक्षित ने कहा कि फसलों का विविधीकरण समय की जरूरत है और कम अवधि की फसलों की खेती से भी किसानों को बड़े पैमाने पर मदद मिलेगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Aug 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story