चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश को मीटिंग में शामिल होने की जरूरत नहीं : HC

Delhi Chief Secretary Anshu Prakash will not be part of Meeting says High Court
चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश को मीटिंग में शामिल होने की जरूरत नहीं : HC
चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश को मीटिंग में शामिल होने की जरूरत नहीं : HC

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश और दिल्ली सरकार के बीच टकराव का मामला अब कोर्ट तक पहुंच गया है। गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश की पिटीशन पर सुनवाई करते हुए आदेश दिया कि आज दोपहर 3 बजे होने वाली क्वेश्चन एंड रेफरेंस कमेटी की मीटिंग में दिल्ली के सीएस शामिल नहीं होंगे। इसके साथ ही ये भी कहा है कि इस मीटिंग में सीएस ऑफिस की तरफ से भी कोई पेश नहीं होगा। दरअसल, दिल्ली विधानसभा कमेटी ने सीएस अंशु प्रकाश को 8 मार्च को मीटिंग में शामिल होने का नोटिस जारी किया था, जिसके खिलाफ सीएस ने हाईकोर्ट में पिटीशन फाइल की थी।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, 5 मार्च को दिल्ली विधानसभा की विशेषाधिकार कमेटी ने एक नोटिस जारी कर सीएस अंशु प्रकाश को कमेटी के सामने पेश होने को कहा था। इसके खिलाफ सीएस ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सीएस की अपील पर हाईकोर्ट के जज राजीव शकधर की सिंगल बेंच ने विधानसभा विशेषाधिकार कमेटी की मीटिंग को 11 अप्रैल तक टालने का निर्देश दिया। उसके बावजूद 6 मार्च को एक बार फिर से सीएस अंशु प्रकाश को नोटिस भेजा गया और 8 मार्च को दोपहर 3 बजे होने वाली क्वेश्चन एंड रेफरेंस कमेटी की मीटिंग में शामिल होने को कहा गया। इस नोटिस को दोबारा हाईकोर्ट में चुनौती दी गई। इस पर हाईकोर्ट की एक्टिंग चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस सी हरि शंकर की बेंच के सामने सीएस अंशु प्रकाश ने कहा कि "हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने 11 अप्रैल तक कमेटी के सामने पेशी टालने का ऑर्डर दिया है, लेकिन उसके बावजूद उन्हें दोबारा नोटिस जारी किया गया।" बाद में इस केस को डबल बेंच ने फिर से सिंगल बेंच को ट्रांसफर कर दिया।

केजरीवाल बोले- मैं जिद्दी हूं, हिंसक नहीं

इशसे पहले बुधवार को एक मीटिंग में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं जिद्दी हो सकता हूं, लेकिन हिंसक नहीं। उन्होंने कहा कि "कहा जा रहा है कि हमने चीफ सेक्रेटरी के साथ मारपीट की है। मैं बता दूं कि केजरीवाल जिद्दी हो सकता है, लेकिन हिंसात्मक कभी नहीं हो सकता। हिंसा कभी नहीं करनी है अपने को, मारपीट कायर लोग करते हैं और केजरीवाल कायर नहीं है। और हम अपने लोगों से मारपीट क्यों करेंगे, आपसे क्यों लड़ेंगे।"

19 फरवरी को हुई थी CS से मारपीट

दरअसल, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार (19 फरवरी) रात को सीएम हाउस में एक मीटिंग बुलाई थी। इस मीटिंग में आप विधायकों के साथ-साथ चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश भी शामिल हुए थे। इस दौरान आप के दो विधायकों ने चीफ सेक्रेटरी के साथ बदसलूकी की। चीफ सेक्रेटरी को थप्पड़ मारा, धक्का-मुक्की की और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया। इतना ही नहीं, आप विधायकों ने चीफ सेक्रेटरी की कॉलर पकड़ी और उन्हें धक्का भी दिया। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल भी वहां मौजूद थे और ये सब सीएम हाउस में ही हुआ। इस केस में आप विधायक अमानतुल्ला खान और प्रकाश जारवाल को गिरफ्तार किया गया है।

 

Created On :   8 March 2018 6:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story