डीयू करेगा दाखिले से जुड़ी समस्याओं का ऑनलाइन समाधान

DU will solve the problems related to admission online
डीयू करेगा दाखिले से जुड़ी समस्याओं का ऑनलाइन समाधान
डीयू करेगा दाखिले से जुड़ी समस्याओं का ऑनलाइन समाधान
हाईलाइट
  • डीयू करेगा दाखिले से जुड़ी समस्याओं का ऑनलाइन समाधान

डिजिटल  नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार छात्र दाखिले संबंधी जानकारी के लिए विश्वविद्यालयों तक नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्वयं छात्रों तक पहुंचने का निर्णय लिया है। ऑनलाइन माध्यमों का इस्तेमाल करके दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रों तक पहुंचेगा और दाखिले से जुड़ी उनकी समस्याओं का समाधान करेगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन दाखिला के लिए एक वेबिनार आयोजित करने का निर्णय किया है। यह वेबीनार अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली बार स्नातक स्तर पर होने जा रहे ऑनलाइन दाखिले के लिए यह वेबिनार किया जा रहा है। इसके माध्यम से छात्रों को बताया जाएगा कि वह कैसे ऑनलाइन दाखिला लें।

दिल्ली विश्वविद्यालय यह वेबिनार 9 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे से आयोजित करने जा रहा है। स्नातक कोर्स में दाखिला चाहने वाले छात्र डीयू के एडमिशन ब्रांच के फेसबुक पेज से जुड़ सकते हैं। कोरोना संक्रमण के कारण दिल्ली विश्वविद्यालय ने पूरी दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने इसके लिए एक ओपन डेज पोस्टर जारी किया है। जारी किए गए इस पोस्टर के माध्यम से विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा, छात्रों को बेस्ट 3 या बेस्ट 4 विषय का कुल प्रतिशत जोड़ने, कॉलेज और कोर्स का चुनाव करने, फीस जमा करने, कोर्स तथा कॉलेज बदलने की जानकारी दी जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा, इससे पहले आवेदन की प्रक्रिया के बारे में चार अलग -अलग वेबिनार किए जा चुके हैं। अब दाखिले के लिए यह वेबिनार आयोजित किया जा रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक विषयों के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने के लिए डीयू में आवेदन प्रक्रिया 20 जून से 31 अगस्त तक चली। डीयू में स्नातक दाखिले के लिए साढ़े तीन लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है।

गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति के विषय पर दिल्ली विश्वविद्यालय समेत देशभर के कई विश्वविद्यालयों में जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इन अभियान के जरिए अध्यापकों एवं शिक्षकों को नई शिक्षा नीति के फायदे एवं इसके विभिन्न प्रावधानों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। शिक्षा नीति को लेकर कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय वेबीनार भी आयोजित किए जा चुके हैं।

Created On :   8 Oct 2020 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story