मार्च के पहले हफ्ते में हो सकता है लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान - सूत्र

EC may announce Lok Sabha election schedule in March first week
मार्च के पहले हफ्ते में हो सकता है लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान - सूत्र
मार्च के पहले हफ्ते में हो सकता है लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान - सूत्र
हाईलाइट
  • चुनाव आयोग तारीखों के ऐलान से पहले सुरक्षा बलों की उपलब्धता और उनकी तैनाती जैसे मसलों पर गंभीर मंथन कर रहा है।
  • चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों ने संकेत दिए हैं की मार्च के पहले हफ्ते में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है।
  • लोकसभा का मौजूदा कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है। इस बीच चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों ने संकेत दिए हैं की मार्च के पहले हफ्ते में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। 5 साल पहले 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान भी मार्च के पहले हफ्ते यानी 5 मार्च को हुआ था। चुनाव आयोग तारीखों के ऐलान से पहले स्थानीय तीज-त्योहार, परीक्षा, मौसम, खेती के अलावा सुरक्षा बलों की उपलब्धता और उनकी तैनाती जैसे मसलों पर गंभीर मंथन कर रहा है। लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चुनाव आयोग पिछली बार की तरह ही आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव भी करा सकता है। 

 

 

2014 का लोकसभा चुनाव केंद्रीय चुनाव आयोग ने 7 अप्रैल से 12 मई, 2014 के बीच नौ चरणों में कराया था। पहले चरण में दो राज्य, दूसरे चरण में पांच राज्य, तीसरे चरण में 14, चौथे में तीन, पांचवे चरण में 13 राज्यों का चुनाव हुआ था, वहीं  छठें में 12, सातवें में नौ, आठवें में सात, नौवें में तीन राज्यों में चुनाव हुए थे।

बता दें कि पिछले एक हफ्ते से सोशल मीडिया पर देश में इस साल होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर फर्जी खबर भी फैलाई जा रही थी। इस मामले में संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस को मामले की जांच करने के लिए कहा था। इसके अलावा इस तरह की अफवाहों को रोकने के लिए उपयुक्त कानून के तहत अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज कराने को भी कहा गया था। चुनाव आयोग ने दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) को इसकी जांच कराने के लिए दिल्ली पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए थे।

Created On :   18 Jan 2019 3:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story