दैनिक भास्कर हिंदी: गैलेन्ट्री अवॉर्ड: राइफलमैन औरंगजेब और मेजर आदित्य कुमार समेत 7 को शौर्य चक्र

August 15th, 2018

हाईलाइट

  • जम्मू-कश्मीर में शहीद सेना के जवान औरंगजेब और मेजर आदित्य कुमार को शौर्य चक्र मिलेगा।
  • इनके अलावा पांच सीआरपीएफ जवानों को भी शोर्य चक्र से नवाजा जाएगा।
  • दो पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति का पुलिस पदक (PPMG) और 89 पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक (PMG) दिया जाएगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की रक्षा करने वाले बहादुर जवानों  को दिए जाने वीरता पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर में सेना के जवान शहीद औरंगजेब और मेजर आदित्य कुमार को शौर्य चक्र मिलेगा। इनके अलावा पांच सीआरपीएफ जवानों को भी शौर्य चक्र से नवाजा जाएगा। CRPF के दो कॉन्स्टेबल को राष्ट्रपति पुलिस मेडल और 89 को पुलिस मेडल मिलेगा। गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस साल कुल 942 पुलिस मेडल दिए जाएंगे। 88 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति का पुलिस पदक (PPMG), 117 पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक (PMG) और 675 पुलिसकर्मियों को मेरिटोरियस सर्विस अवॉर्ड दिया जाएगा। 

 

 

 

 

कौन थे औरंगजेब?
शहीद राइफलमैन औरंगजेब खान औरंगजेब 4-जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फेंटरी के शादीमार्ग (शोपियां) स्थित 44 राष्ट्रीय राइफल में तैनात थे। ईद की छुट्टी मनाने घर जा रहे औरंगजेब को आतंकवादियों ने पुलवामा से इसी साल 14 जून को अगवा कर लिया था। बाद में गोलियों से छलनी जवान का शव पुलवामा जिले के गुस्सू इलाके में मिला था। उनके सिर, चेहरे और गर्दन पर गोलियों के निशान मिले थे। हत्या से पहले आतंकियों ने औरंगजेब का एक वीडियो बनाया था जिसमें वे यातना के बावजूद गर्व से कहते हैं हां मैंने आतंकियों को मारा था। औरंगजेब आतंकी समीर टाइगर को मार गिराने वाली सेना की टीम में शामिल थे। 30 अप्रैल को सेना ने एक मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के शीर्ष कमांडर समीर टाइगर और उसके साथी अकीब को मार गिराया था।

कौन है मेजर आदित्य कुमार?
मेजर आदित्य कुमार 10 गढ़वाल राइफल्स में है। जम्मू-कश्मीर के शोपियां में 27 जनवरी को पत्थरबाजों की भीड़ पर फायरिंग करने का आरोप उनपर लगा है। मेजर पर एफआइआर भी दर्ज की गई थी। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करते हुए कहा था कि अगर मेजर आदित्य पर कार्रवाई होती है तो इससे सेना के कर्तव्य निर्वहन में और आर्मी जवानों के मनोबल पर असर पड़ेगा। उनकी वीरता के लिए उन्हें भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शौर्य चक्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...