दैनिक भास्कर हिंदी: हिमाचल में चुनाव तारीखों का एलान, कांग्रेस ने पूछा, गुजरात में क्यों नहीं?

October 13th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के तारीखों का एलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को चुनाव होंगे जबकि वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। आयोग ने अभी गुजरात चुनाव के तारीखों का एलान नहीं किया है जिसे लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। कांग्रेस का आरोप है कि पीएम 16 अक्टूबर को गुजरात जाने वाले हैं इसलिए अभी एलान नहीं किया गया है। ये सब मोदी के कहने पर हो रहा है। जबकि चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि इन तारीखों के एलान से पीएम के दौरे से कोई लेना देना नहीं है।

 

यह भी पढ़ें : हिमाचल में 9 Nov को वोटिंग, 18 Dec को रिजल्ट, वेटिंग में गुजरात

सूत्रों की मानें तो गुजरात चुनाव के तारीखों का एलान अगले हफ्ते हो सकता है। आयोग ने यह साफ़ किया है कि गुजरात में भी वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। यानी चुनाव इससे पहले समाप्त हो जाएंगे। 

16 अक्टूबर को गुजरात जाएंगे PM मोदी

बता दें कि 16 अक्टूबर को पीएम मोदी का गुजरात दौरा है। वह कई नई योजनाओं का शिलान्यास कर सकते हैं। पीएम मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए गुजरात में चुनाव के तारीख की घोषणा नहीं गई, इस सवाल के जवाब में मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि इसका पीएम के दौरे से कोई लेना-देना नहीं है। उधर चुनाव आयोग का भी कहना है कि लंबे दिनों तक आचार संहिता किसी एक राज्य में लागू न रहे। चुनाव आयोग ने ये भी तर्क दिया कि राज्य सरकार ने वहां बाढ़ पीड़ितों को सहायता देने के लिए कुछ वक्त मांगा था। 

रणदीप सुरजेवाला ने कहा-मोदी के लिए नहीं हुआ एलान


कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि चूंकि मोदी 16 अक्टूबर को गुजरात जा रहे हैं और अगर चुनाव तारीख घोषित हो जाती तो फिर आचार संहिता लागू हो जाती। सुरजेवाला ने कहा कि चुनाव आयोग को इस मसले पर देश को जवाब देना चाहिए।