comScore

उत्तराखंड से लेकर राजस्थान, एमपी तक बारिश का कहर जारी, जनजीवन अस्त-व्यस्त

July 25th, 2018 16:13 IST

हाईलाइट

  • देशभर में मानसून सक्रिय।
  • मध्यप्रदेश में जारी है तेज बारिश।
  • उत्तराखंड में भूस्खलन।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। इस समय देशभर में मानसून सक्रिय है जिसके चलते कई राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित हो गयी है। बारिश का कहर लगातार जारी है और कई इलाकों में  जलभराव के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। एमपी, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड  से लेकर श्रीनगर और ओडिशा तक मानसून अपना कहर बरपा रहा है। मैदानी इलाकों में तेज बारिश के कारण नदी, नाले उफान पर है जिससे कई शहरों का एक-दसरे से संपर्क टूट गया है। वहीं पहाड़ी इलाकों में भी बारिश के कारण लोगों को खासी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा  है, उत्तराखंड से भूस्खलन की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं।

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में नदियां उफान पर
मध्य प्रदेश के श्योपुर में बहने वाली पार्वती नदी लगातार कई दिनों से हो रही बारिश के चलते  उफान पर है। नदी के आसपास के इलाकों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। पार्वती नदी का जल स्तर बढ़ने की वजह से श्योपुर-कोटा मार्ग  बंद हो गया है और लोगों को आने जाने में काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं एमपी के सागर जिले में बच्चे भी मौसम की मार झेल रहे है, उन्हे मजबूरन दलदल भरे रास्तों से गुजरकर स्कूल जाना पड़ रहा है।

हिमाचल और कश्मीर भी पानी-पानी
हिमाचल प्रदेश में सोलन के गतेड़ गांव में बादल फटने की वजह से भारी तबाही मची हुई है, बादल फटने से मलबा पानी के साथ बहकर सड़कों पर जमा हो गया और गाड़ियों को अपनी चपेट में ले लिया। अच्छी बात ये रही की बादल फटने वाले इलाके में कोई घर नहीं था इसलिए जानमाल की हानि नही हुई। जम्मू-कश्मीर में भी बारिश से लोग बेहाल है, बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालत बने हुए हैं।

सेंट्रल से नॉर्थ इंडिया तक जारी रहेगी तेज बारिश
सेंट्रल इंडिया के छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। एमपी की राजधानी भोपाल के साथ नार्थवेस्ट एमपी में सबसे ज़्यादा बारिश की आशंका है। वहीं पूर्वी राजस्थान से लेकर पश्चिम तक बादल बरस सकते है। नार्थ इंडिया में दिल्ली-एनसीआर, ईस्ट पंजाब और ईस्ट हरियाणा में कुछ जगहों पर तेज़ वर्षा का अनुमान है। पहाड़ी राज्यों में  भी तेज बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। उत्तराखंड के देहारादून, नैनीताल, मुक्तेश्वर शहरों में तेज बारिश होने की संभावना है। 
 

कमेंट करें
LHoYS