दुनियाभर में बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने शुरू की तैयारी, देश में हर वयस्क को लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज! 

In the midst of increasing cases around the world, every adult in the country would get a booster dose of corona vaccine!
दुनियाभर में बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने शुरू की तैयारी, देश में हर वयस्क को लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज! 
नई लहर का खतरा दुनियाभर में बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने शुरू की तैयारी, देश में हर वयस्क को लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज! 
हाईलाइट
  • भारत में फिलहाल कोरोना मामलों में तेजी से कमी देखने को मिल रही है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले दो सालों से तबाही मचा रहा कोरोना वायरस, एक बार फिर से चिंता का विषय बन गया है। चीन, दक्षिण कोरिया और यूरोप सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना के केसों में एक बार फिर से वृद्धि देखने को मिल रही है। कोरोना के ओमिक्रॉन BA.2 वेरिएंट से इंफेक्शन के ज्यादातर मामले सामने आ रहे हैं, जिसने चौथी लहर की आशंका बढ़ा दी है। 

इन्ही आशंकाओं के बीच भारत सरकार भी सतर्क हो गई है। सरकार ने इससे निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। इसी कड़ी में देश के सभी वयस्कों को कोरोना की बूस्टर डोज लगाने की भी प्लानिंग की जा रही है। हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि क्या वयस्कों को लगने वाली बूस्टर डोज पहली दो खुराकों की तरह ही फ्री होगी या नहीं?

सूत्रों की माने तो सरकार इस पर विचार कर रही है। बता दे संसद भवन में भी सांसदों ने सभी वयस्कों के लिए बूस्टर जल्द ही मुहैया कराने की मांग की थी।

अभी देश में केवल फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर खुराक दी जा रही है। इसके अलावा 12 साल से अधिक आयु के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाने लगी है। 

चीन में फिर बने लॉकडाउन जैसे हालात 

चीन के कई शहरों में एक बार फिर से केस बढ़ने के चलते लॉकडाउन जैसी स्थिति है। चीन पिछले दो साल में अपने सबसे खराब हालात से जूझ रहा है, 2019 के बाद से चीन में पहली बार इतनी बढ़ोतरी देखने को मिली है। मार्च की शुरुआत से चीन में अब तक 29,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 

इसके के अलावा दक्षिण कोरिया में भी कोरोना मामलों में उछाल देखने को मिला है। नए मामलों का आंकड़ा हर दिन 6 लाख तक पहुंच रहा है। इटली में भी कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां रविवार को 60,415 नए मामले सामने आए थे जबकि शनिवार को यह आकड़ा 74,024 था।

यूके में भी दैनिक मामलें में वृद्धि देखी जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, यूके में 14 मार्च को 170,000 मामले दर्ज किए गए थे। देश ने ईस्टर समारोह के लिए कोविड प्रतिबंध हटा लिया था।

हालांकि, भारत में फिलहाल कोरोना मामलों में तेजी से कमी देखने को मिल रही है। सोमवार को कुल 1,549 नए केस सामने आए। देश में एक्टिव केस भी गिरकर 25 हजार के करीब रह गई है।  

आईआईटी कानपुर का दावा 22 जून तक आएगी चौथी लहर!

आईआईटी कानपुर ने अपनी स्टडी में दावा किया है कि भारत में चौथी लहर 22 जून के आसपास शुरू हो सकती है और 24 अक्टूबर तक जारी रह सकती है।

उन्होंने कहा कि चौथी लहर की गंभीरता नए वैरिएंट्स और लोगों के टीकाकरण पर निर्भर करेगी, जिसमें बूस्टर खुराक का प्रावधान भी शामिल है।  

आपको बता दें देश में अब तक 180 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके लगाए जा चुके हैं। 


 

Created On :   21 March 2022 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story