जम्मू-कश्मीर: घुसपैठ न कर पाने से बोखलाया पाक, LOC पार से किया सीजफायर का उल्लंघन, भारतीय सेना ने 10 चौकियां तबाह की

India gives Pakistan a befitting reply to ceasefire violations, destroy 10 Pakistani posts across LoC
जम्मू-कश्मीर: घुसपैठ न कर पाने से बोखलाया पाक, LOC पार से किया सीजफायर का उल्लंघन, भारतीय सेना ने 10 चौकियां तबाह की
जम्मू-कश्मीर: घुसपैठ न कर पाने से बोखलाया पाक, LOC पार से किया सीजफायर का उल्लंघन, भारतीय सेना ने 10 चौकियां तबाह की

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में LoC पर बार-बार सीजफायर का उल्लघंन कर रही पाकिस्तानी सेना को भारतीय सेना ने एक बार फिर से मुंहतोड़ जवाब दिया है। गुरुवार को भारतीय सेना ने PoK में LoC से सटी 10 पाकिस्तानी सेना की चौकियों को तबाह कर दिया है। भारतीय सेना की इस कार्रवाई से बोखलाई पाकिस्तानी सेना ने राजौरी और पुंछ जिले में एक बार फिर गोलीबारी शुरू कर दी है। भारतीय सेना भी इसके जवाब में फायरिंग कर रही है। 

दरअसल कोरोना वायरस महामारी संकट के दौर में भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाक सेना की ओर से LoC घाटी में आतंकियों की घुसपेठ कराने के लिए लगातार सीजफायर का उल्लघंन कर रहा है। बता दें कि गुरुवार तड़के भी पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी और पुंछ सेक्टर में गोलीबारी की थी, जिसमें सेना के जवान हरचरण सिंह शहीद हो गए थे। इसके बाद भारतीय सेना ने कार्रवाई की। भारतीय सेना ने कहवलियन नाली सम्हानी सेक्टर में पाकिस्तानी सेना की चौकियों को निशाना बनाया।

पुंछ सेक्टर में दोनों ओर से हो रही फायरिंग
रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल देवेंद्र आनंद ने कहा, पाकिस्तान ने अकारण संघर्षविराम का उल्लंघन शुरू करते हुए पुंछ जिले के मनकोट सेक्टर में शाम को लगभग 7.45 बजे नियंत्रण रेखा के पास छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागे। भारतीय सेना भी मुंहतोड़ जवाबी कार्रवाई कर रही है।

घुसपैठ न हो पाने से बौखलाया पाकिस्तान
सेना के एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से आतंकियों को घुसपैठ कराने की लगातार कोशिश हो रही है और वह इसमें नाकाम हो रहा है। इसके अलावा घाटी में मौजूद आतंकी भी लगातार सुरक्षा बलों का निशाना बन रहे हैं, जिससे पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इस साल अब तक 98 आतंकियों का खात्म हो चुका है। पिछले साल के मुकाबले इस साल पाकिस्तान ने सीज फायर का बहुत ज्यादा उल्लंघन किया है। इसी महीने अब तक यानी 10 दिन में ही पाकिस्तान 114 बार सीजफायर तोड़ चुका है।

सीजफायर का तोड़ सकता है रेकार्ड
2019 में 16 सालों में सबसे ज्यादा सीजफायर का उल्लंघन हुआ था लेकिन 2020 में पाकिस्तान उससे भी आगे बढ़ता दिख रहा है। 2019 में जहां कुल 3168 बार सीज फायर का उल्लंघन किया वहीं इस साल अभी 6 महीने भी पूरे नहीं हुए और पाकिस्तान की तरफ से 2027 बार सीज फायर का उल्लंघन हो गया है। पाकिस्तान ने पिछले साल जनवरी से लेकर मई तक जहां 1140 बार सीज फायर का उल्लंघन किया था वहीं इस साल शुरूआती पांच महीनों में 1913 बार सीज फायर का उल्लंघन कर दिया है।

आतंकियों ने युवक का अपहरण कर की हत्या
बता दें कि इससे पहले दक्षिण कश्मीर में सुरक्षाबलों के लगातार कसते शिकंजे से हताश आतंकियों ने पिंजौरा इलाके में एक युवक का अपहरण कर उसकी हत्या कर दी। युवक की पहचान तारिक अहमद के रूप में हुई है। उसके शरीर पर गोलियों के निशान पाए गए हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर इसकी जांच शुरू कर दी है। मंगलवार शाम को जिस युवक का अपहरण किया गया था, वह उस मकान के मालिक का रिश्तेदार है, जहां सोमवार को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में हिजबुल के चार आतंकी मार गिराए थे। 

सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ के बाद आतंकियों के एक ग्रुप ने हथियारों के बल पर तारिक का घर से अपहरण कर लिया था। परिजन उसकी तलाश कर रहे थे। बुधवार को उसका शव घर के नजदीक ही मिला। उसका पूरा शरीर गोलियों से छलनी है। स्थानीय लोगों का कहना है कि आतंकियों को आशंका है कि स्थानीय लोगों की मदद और जानकारी दिए बिना सुरक्षाबल इस ऑपरेशन को अंजाम नहीं दे सकते थे। इसके बाद लोगों में दहशत फैलाने के लिए वारदात को अंजाम दिया गया।
 

Created On :   11 Jun 2020 5:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story