दैनिक भास्कर हिंदी: ग्वालियर में बिखरेगी देशी-विदेशी संस्कृति की छंटा, उद्भव उत्सव 31 अक्टूबर से

October 20th, 2019

हाईलाइट

  • ग्वालियर में बिखरेगी देशी-विदेशी संस्कृति की छंटा, उद्भव उत्सव 31 अक्टूबर से

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव उद्भव उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में आधा दर्जन से ज्यादा देशों और देश के विभिन्न प्रांतों के सांस्कृतिक दल हिस्सा लेने वाले हैं, जो देश-विदेश की संस्कृति से परिचित कराने का काम करेंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव उद्भव उत्सव का आयोजन करने वाली संस्था उद्भव के अध्यक्ष डॉ. केशव पांडेय और सचिव दीपक तोमर ने रविवार को यहां संवाददाताओं को बताया, इस महोत्सव की शुरुआत 31 अक्टूबर को कॉर्निवाल से होगी, जिसमें विभिन्न देशों और प्रांतों से आए सांस्कृतिक दलों के कलाकार अपनी संस्कृति का परिचय देते हुए नगर भ्रमण पर निकलेंगे। यह उद्भव उत्सव का 16वां आयोजन है।

उन्होंने बताया, तीन नवंबर तक चलने वाले इस आयोजन में स्पेन, इटली, इजरायल, ईरान, रूस (साइबेरिया), किर्गिस्तान एवं श्रीलंका के दलों सहित देश के असम, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, दिल्ली एवं म़ प्ऱ के 1000 से अधिक कलाकार हिस्सा लेने आ रहे हैं। इस मौके पर विजेता दल को अन्तर्राष्ट्रीय डांस ट्रॉफी दी जाती है। इसे जीतने के लिए ये दल एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां देंगे।

उन्होंने बताया, अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर ग्वालियर की पहचान एक प्रमुख सांस्कृतिक एवं पर्यटन केन्द्र के रूप में स्थापित करने के प्रयास में तथा भारतीय कलाकारों को अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदान करने के उद्देश्य को लेकर प्रतिवर्ष यह कार्यक्रम निरन्तर आयोजित किया जा रहा है।

अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव से चयनित भारतीय कलाकारों को उद्भव विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय मंचों पर अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का अवसर प्रदान करता है। विगत वर्षो में देश के 2000 से अधिक कलाकार 40 विदेश यात्राओं के माध्यम से चीन, ग्रीस, तुर्की, बुल्गारिया, साइबेरिया, रोमानिया, इजिप्ट, पौलैंड, चेक गणराज्य, आस्ट्रिया, इटली, किर्गिस्तान आदि देशों में भारतीय संस्कृति का परचम लहरा चुके हैं। इस वर्ष की प्रतियोगिता से चुने गए कलाकार अगले वर्ष विभिन्न देशों में प्रस्तुति देंगे।