भारतीय सेना प्रमुख काठमांडू पहुंचे

Indian Army Chief arrives in Kathmandu
भारतीय सेना प्रमुख काठमांडू पहुंचे
नेपाल यात्रा भारतीय सेना प्रमुख काठमांडू पहुंचे
हाईलाइट
  • 10 बख्तरबंद कर्मियों के वाहक नेपाल सेना को सौंपेंगे

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे रविवार को काठमांडू पहुंचे। अपने नेपाली समकक्ष, जनरल प्रभु राम शर्मा के निमंत्रण पर की गई अपनी यात्रा में, वह 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। अपनी यात्रा के दौरान, जनरल पांडे राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात करेंगे, जो रक्षा मंत्री भी हैं, और अपने समकक्ष जनरल शर्मा के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे।

यह उम्मीद की जाती है कि दोनों पक्ष भारत सरकार की सैनिकों के लिए नई भर्ती योजना अग्निपथ पर चर्चा करेंगे, जिसके तहत 75 प्रतिशत चार साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हो जाएंगे और उन्हें ग्रेच्युटी मिलेगी, जबकि शेष 25 प्रतिशत को पूर्णकालिक सेवा देने का मौका मिलेगा और पेंशन प्राप्त करेंगे। नेपाली युवाओं को भी भारतीय सेना में लंबे समय से भर्ती किया गया है, लेकिन अब नई योजना के कारण नेपाल आगे बढ़ने से हिचकिचा रहा है। नेपाल सरकार ने भारतीय पक्ष से अनुरोधित भर्ती प्रक्रिया की अनुमति नहीं दी है।

नेपाली अधिकारियों ने कहा कि नेपाल और भारत के बीच अन्य नियमित सैन्य और रक्षा मुद्दों के अलावा, अग्निपथ योजना पर भी यात्रा के दौरान चर्चा की जाएगी। दोनों सेनाओं के बीच दोस्ती की परंपरा को जारी रखते हुए, भारतीय सेना प्रमुख को 5 सितंबर को राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास सीतल निवास में एक समारोह में नेपाल सेना के जनरल के मानद पद से सम्मानित किया जाएगा।

यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, पांडे का नेपाल सेना मुख्यालय का दौरा करने का कार्यक्रम है, जहां वह शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे और नेपाली सेना के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे। वह भारतीय सेना से उपहार के रूप में 10 बख्तरबंद कर्मियों के वाहक नेपाल सेना को सौंपेंगे। अपनी यात्रा के दौरान, पांडे शिवपुरी में नेपाली आर्मी कमांड एंड स्टाफ कॉलेज के छात्र अधिकारियों और शिक्षकों के साथ भी बातचीत करेंगे। उनका छह सितंबर को प्रधानमंत्री देउबा से भी मिलने का कार्यक्रम है।

भारतीय रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, भारत-नेपाल संबंध ऐतिहासिक, बहुआयामी हैं और आपसी सम्मान और विश्वास के अलावा आम सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों से चिह्न्ति हैं। भारत अपनी पड़ोसी पहले और एक्ट ईस्ट नीतियों के अनुसार नेपाल के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। यह यात्रा मौजूदा द्विपक्षीय रक्षा संबंधों का जायजा लेने और आपसी हित के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Sep 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story