कश्मीर: PM के दौरे के 4 दिन पहले पाक ने तोड़ा सीजफायर, BSF जवान शहीद

Kashmir Pakistan breaks ceasefire 4 days before Modi visit BSF jawan martyr
कश्मीर: PM के दौरे के 4 दिन पहले पाक ने तोड़ा सीजफायर, BSF जवान शहीद
कश्मीर: PM के दौरे के 4 दिन पहले पाक ने तोड़ा सीजफायर, BSF जवान शहीद

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में पाक सैनिकों ने सीजफायर तोड़ते हुए सोमवार देर रात भारतीय चौकियों पर फायरिंग की, जिसमें बीएसएफ जवान देवेंद्र कुमार शहीद हो गए। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सेना ने भी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। एसएफ प्रवक्ता ने बताया कि फायरिंग से 24 घंटे पहले ही कठुआ से सटे बॉर्डर पर कुछ संदिग्ध नजर आए थे। फायरिंग की आड़ में आतंकियों की घुसपैठ की आशंका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 मई को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। बता दें कि जनवरी, 2018 से लेकर अब तक 17 जवानों समेत कुल 33 लोगों की जान गई है। 

 

 

पांच आतंकियों की देखी गई गतिविधियां

जम्मू में अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर कुछ आतंकी गतिविधि पाए जाने के बाद अलर्ट जारी किया गया है। अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर स्थित कठुआ जिले में बीएसएफ जवानों ने रविवार रात करीब 5 आतंकियों को गतिविधि करते देखा। यही कारण है कि बीएसएफ अलर्ट पर है। सीमा पर पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज आने का नाम नहीं ले रहा है। बीते गुरुवार रात को पाकिस्तान ने एलओसी पर एक गांव में शादी समारोह के दौरान फायरिंग की। इस फायरिंग में एक गांव वाले की मौत भी हो गई है।

 

हैलीकाप्टर की मदद से सर्च ऑपरेशन 

बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान की तरफ से रात 1.30 बजे सांबा में अग्रिम चौकी को निशाना बनाया गया। यहां कुछ जवान पेट्रोलिंग के लिए जाने की तैयारी कर रहे थे। तभी फायरिंग शुरू हो गई। भारतीय जवानों ने भी इस गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। रात को दोनों तरफ से फायरिंग जारी थी। इस दौरान कॉन्स्टेबल देवेंद्र गोली लगने से शहीद हो गए।

 

इस साल 17 जवानों समेत 33 की जान गई

पाकिस्तान बार-बार सीजफायर तोड़कर गोलीबारी करता आया है। इस साल जनवरी और फरवरी में पाकिस्तान ने एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारी फायरिंग की थी। तब यहां कई गांवों को खाली कराना पड़ा था। बता दें कि पाकिस्तान की फायरिंग में 700 लोगों की मौत हो चुकी है। जनवरी, 2018 से लेकर अब तक 33 लोगों की जान गई है। इनमें 17 जवान शामिल हैं।

 

इस साल 747 सीजफायर उल्‍लंघन

गौरतलब है कि पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार 778 किमी लंबे एलओसी पर इस साल मात्र 110 दिनों में 747 सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं हुईं। यह आंकड़ा पिछले 15 साल में सबसे ज्यादा है। यह कहना गलत नहीं है कि सीजफायर उल्लंघन की घटनाओं में इजाफा हुआ है। सितंबर 2016 की "सर्जिकल स्ट्राइक" के बाद सीमा पार शत्रुता में वृद्धि के साथ एलओसी पर 860 सीजफायर उल्लंघन हुआ और 2017 में अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर 120 घटनाएं हुईं।

Created On :   15 May 2018 5:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story