• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Kisan Rath Mobile App launched to help Farmers Transport Grains To Krishi Mandi markets amid lockdown Narendra Singh Tomar

दैनिक भास्कर हिंदी: किसान रथ: लॉकडाउन में इस ऐप के जरिए खेतों से मंडी तक पहुंचेगी फसल-सब्जी

April 18th, 2020

हाईलाइट

  • केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लॉन्च किया किसान-रथ मोबाइल ऐप
  • यह ऐप कृषि उत्पादों के सुचारू परिवहन में साबित होगा मील का पत्थर
  • किसान रथ ऐप कृषि उत्पादों के परिवहन में सुगमता लाने के लिए किया गया लॉन्च

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना के प्रकोप के कारण देश में चल रहे लॉकडाउन में किसानों को फसल-सब्जी बेचने में काफी टिक्कतों का सामना कर रहा। ऐसे में किसानों की इस परेशानी को देखते हुए केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने शुक्रवार को किसान-रथ नाम का एक मोबाइल ऐप (Kisan Rath Mobile App) लॉन्च किया। कृषि मंत्रालय ने बताया, यह ऐप खेतों से मंडियों और एक मंडी से दूसरी मंडी तक कृषि एवं बागवानी उत्पादों के परिवहन में मददगार साबित होगा। मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, कोरोना संक्रमण से पैदा हुए संकट की घड़ी में यह मोबाइल ऐप कृषि उत्पादों के सुचारू परिवहन में मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि इसके लॉन्च होने के पहले ही दिन पांच लाख से अधिक वाहन उपलब्ध हो गए हैं। 

तोमर ने कहा, हमने कंट्रोल रूम भी बनाया है और सभी राज्यों से भी किसानों के हित में ऐसे कदम उठाने को कहा है जिससे राज्यों व केंद्र सरकार का तालमेल हो और कृषि उत्पादों का परिवहन आसानी हो पाए। उन्होंने सभी किसानों से इस नए आयाम का इस्तेमाल कर इसका पूरा फायदा उठाने की अपील की।

तोमर ने कहा, विश्वव्यापी कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में, देश में खेती-किसानी से जुड़े तमाम लोगों को हरसंभव मदद और राहत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार निरंतर काम कर रही है। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरषोत्तम रूपाला एवं कैलाश चैधरी समेत कृषि मंत्रालय में सचिव संजय अग्रवाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

COVID-19: चीन ने की चालाकी! वुहान में अचानक बढ़े मरने वाले, आंकड़ों में 50% की वृद्धि

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न राज्यों की मंडियों से जुड़े अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए तोमर ने कहा, हम सब कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर संकट के दौर से गुजर रहे हैं और इससे बचाव के उपायों के तौर पर देशभर में लॉकडाउन जारी है। मौजूदा संकट के दौर में भी कृषि जरूरी है। लिहाजा, केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र के महत्व को देखते हुए लॉकडाउन के आरंभ से ही खेती-किसानी से जुड़े कार्यों को छूद दी है जिससे किसानों को कोई परेशानी न आए।

UP: किसानों-मजदूरों के लिए चिंतित प्रियंका, राहत के लिए पत्र में CM योगी को दी ये सलाह

उन्होंने कहा, फिर भी कृषि उत्पादों के परिवहन में कुछ दिक्कतें थी, इसलिए इस कठिनाई को दूर करने के मकसद से किसान रथ मोबाइल एप लांच किया गया है। किसान रथ ऐप नेशनल इन्फोरेमेटिक्स सेंटर यानी एनआईसी द्वारा विकसित किया गया है।

खबरें और भी हैं...