दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र के कृषि मंत्री पांडुरंग फुंडकर का निधन, पीएम ने जताया दुख

May 31st, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के कृषि मंत्री पांडुरंग फुंडकर का गुरुवार तड़के 4.35 बजे हृदय गति रुक जाने से निधन हो गया। उनके परिवार में उनकी पत्नी के अलावा दो बेटे हैं। वह 67 साल के थे। फुंडकर बीजेपी की महाराष्ट्र इकाई के वरिष्ठ नेता थे। काफी समय तक राज्य में बीजेपी के लिए काम करने के अलावा वो तीन बार अकोला से सांसद भी रहे। वह राज्य की राजनीति का बड़ा चेहरा थे और उन्हें कॉर्पोरेट मामलों और कृषि क्षेत्र का विशेषज्ञ माना जाता था। 

 

सांस लेने में थी दिक्कत 


पांडुरंग फुंडकर को बुधवार को सांस लेने में शिकायत के बाद मुंबई के सोमैया अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां तड़के हार्ट अटैक आने से उनका निधन हो गया। 1991-1996 के बीच उन्होंने बीजेपी की राज्य इकाई के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला था। वह 3 बार अकोला लोकसभा सीट से सांसद रहे। इसके अलावा विधायक भी रहे। 8 जुलाई 2016 को उन्होंने फडणवीस सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी। फुंडकर राज्य के बड़े ओबीसी नेता माने जाते थे। 

 

नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने जताया दुख

 

फुंडकर के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दुख जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि बीजेपी को महाराष्ट्र में खड़ा करने में फुंडकर का बड़ा योगदान है। वो प्रदेश के किसानों की आवाज उठाने में अग्रणी थे। वहीं अमित शाह ने कहा कि फुंडकर जनता के लीडर थे। 

 

 

 


 

फडणवीस ने जताया दुःख 

 

 

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उनके निधन पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा कि फुंडकर के पार्टी संगठन और राज्य सरकार के मंत्री के रूप में योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। राज्य में शुरू की गई अनेक विकासमूलक योजना का श्रेय उन्हें ही जाता है। उन्हें कॉर्पोरेट मामलों और कृषि की विशेष समझ थी। फडणवीस ने कहा कि हम इन विषयों में पूरी तरह उन पर निर्भर रहते थे। 

निधन को बड़ी क्षति बताया 


फडणवीस ने कहा उनका निधन पार्टी के लिए और व्यक्तिगत  रूप से मेरे लिए बहुत बड़ी क्षति है। उन्होंने कहा हमने अपना एक अनुभवी साथी खो दिया।  भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख रावसाहेब दानवे ने कहा कि फुंडकर किसान नेता थे और उन्हें फडणवीस सरकार में जिस मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई, उसके साथ उन्होंने पूरी तरह न्याय किया।