comScore

MP Politics: भाजपा ने सिंधिया से निभाया वादा, बनाया राज्यसभा का उम्मीदवार

MP Politics: भाजपा ने सिंधिया से निभाया वादा, बनाया राज्यसभा का उम्मीदवार

हाईलाइट

  • भाजपा ने बुधवार को कुल 11 सीटों के राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की
  • भाजपा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्यप्रदेश से राज्यसभा का टिकट दिया
  • मंगलवार को पीएम मोदी की मौजूदगी में हुई बैठक में तय किए गए नाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के महासचिव पद पर रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के कुछ ही घंटों बाद तोहफा मिल गया। सिंधिया ने बुधवार दोपहर 2.30 बजे भाजपा की सदस्यता ग्रहण की और इसके बाद शाम होते-होते उन्हें पार्टी ने राज्यसभा उम्मीदवार बना दिया। बता दें कि भाजपा ने अभी एक ही नाम घोषित किया है। अभी दूसरे उम्मीदवार का नाम घोषित किया जाना बाकी है। पहले हर्ष चौहान दूसरे उम्‍मीदवार बताए जा रहे थे, लेकिन उनका नाम लिस्‍ट में नहीं आया।

बता दें कि भाजपा ने बुधवार को कुल 11 सीटों के राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। कांग्रेस से भाजपा में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्यप्रदेश से पार्टी ने टिकट दिया है। भाजपा ने कुल 11 में से जहां 9 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं तो दो सीटों पर सहयोगी दलों को मौका दिया है।

सिंधिया के अलावा इन्हें भी मिला राज्यसभा का टिकट
झारखंड से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को टिकट मिला है, वहीं गुजरात से रमीलाबेन बारा और अभय भारद्वाज को पार्टी ने मौका दिया है। इसी तरह से महाराष्ट्र की एक सीट से उदयन राजे भोंसले और दूसरी सीट पर सहयोगी दल आरपीआई(ए) के मुखिया और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले को पार्टी ने टिकट दिया है। बिहार से विवेक ठाकुर और असम की एक सीट पर सहयोगी दल बीपीएफ के बुस्वजीत डाइमरी और दूसरी सीट पार्टी नेता भुवनेश्वर कालिता को टिकट दिया है। भाजपा ने मणिपुर की एक सीट से लिएसंबा महाराजा को मैदान में उतारा है। राजस्थान से राजेंद्र गहलोत को टिकट मिला है।

क्रमांकउम्मीदवारराज्य
1भुवनेश्वर कालीताअसम
2विवेक ठाकुरबिहार
3अभय भारद्वाजगुजरात
4रमीलाबेन बारागुजरात
5दीपक प्रकाशझारखंड
6लिएसेंबा महाराजामणिपुर
7ज्योतिरादित्य सिंधियामध्य प्रदेश
8उदयना राजे भोंसले महाराष्ट्र
9राजेंद्र गहलोतराजस्थान
10रामदास आठवले (आरपीआई)महाराष्ट्र
11बुस्वजीत डाइमरी (बीपीएफ)असम

मंगलवार को पीएम मोदी की बैठक में तय किए गए नाम
राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम तय किए गए। होली के दिन मंगलवार को हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, थावरचंद गहलोत शामिल हुए थे।

राज्यसभा की 56 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव
बता दें कि देश के 17 राज्यों में राज्यसभा की 56 सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होंगे। इनमें से 55 सीटें सांसदों के कार्यकाल पूरे होने से खाली हुई हैं। वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह के हरियाणा की सीट से इस्तीफे देने के बाद खाली हो गई है। उनका कार्यकाल 2022 में पूरा होना था। 

किस राज्य में कितनी राज्यसभा सीटों पर होगा चुनाव

क्रमांकराज्यसीटों की संख्या
1महाराष्ट्र7
2तमिलनाडु6
3पश्चिम बंगाल और बिहार5-5
4ओडिशा, गुजरात, आंध्रप्रदेश4-4
5मध्यप्रदेश, हरियाणा, असम और राजस्थान3-3
6तेलंगाना, झारखंड और छत्तीसगढ़2-2
7मणिपुर, मेघालय, हिमाचल प्रदेश1-1

 

कमेंट करें
SBUyI