नीति आयोग ने जारी की 2019-20 की राज्यों की हेल्थ रिपोर्ट, स्वास्थ्य में पिछड़ा शिवराज का मध्यप्रदेश

NITI Aayog released the health report of the states for 2019-20, Shivrajs Madhya Pradesh is backward in health
नीति आयोग ने जारी की 2019-20 की राज्यों की हेल्थ रिपोर्ट, स्वास्थ्य में पिछड़ा शिवराज का मध्यप्रदेश
हेल्थ इंडेक्स नीति आयोग ने जारी की 2019-20 की राज्यों की हेल्थ रिपोर्ट, स्वास्थ्य में पिछड़ा शिवराज का मध्यप्रदेश
हाईलाइट
  • स्वास्थ्य की जमीनी हकीकत

डिजिटल डेस्क, भोपाल। नीति आयोग ने सोमवार को हेल्थ इंडेक्स 2019-20 रिपोर्ट जारी की। जिसमें शिवराज सरकार में स्वास्थ्य सेवाओं की हालत खराब बताई गई है। आयोग ने मध्यप्रदेश की सरकार के दावों को आईना दिखाया है। रिपोर्ट  के मुताबिक, इंडेक्स सूची में मध्यप्रदेश नीचे से तीसरे पायदान पर है। 

नीति आयोग की 2019-20 के हेल्थ इंडेक्स में देश के 3 राज्य उत्तर प्रदेश बिहार और मध्यप्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं सबसे ज्यादा खराब है।  19 बड़े राज्यों की लिस्ट में मध्यप्रदेश का नाम 17वें नंबर पर है। जो शिवराज सरकार के लिए चिंता का विषय है।  नतीजे बताते है कि  मध्य प्रदेश सरकार ने  स्वास्थय  सुविधायों पर ध्यान नहीं दिया जिससे स्वास्थ्य सुविधाएं और अधिक बेकार होती चली गई। सबसे अच्छी स्थिति केरल की है। दूसरे नंबर पर तमिलनाडु और तीसरे पर तेलंगाना का नाम है।

इस सूची में केरल को पहला स्थान, तमिलनाडु को दूसरा स्थान, तेलंगाना को तीसरा, आंध्र प्रदेश चौथे, महाराष्ट्र पांचवें, गुजरात छठवें, हिमाचल प्रदेश सातवें, पंजाब आठवें, कर्नाटक नौवें, छत्तीसगढ़ दसवें, हरियाणा ग्यारहवें, असम बारहवें, झारखंड तेरहवें, ओडिशा चौदहवें, उत्तराखंड पंद्रहवें, राजस्थान सोलहवें, मध्य प्रदेश सत्रहवें, बिहार अट्ठारहवें, यूपी सबसे अंतिम 19वें स्थान पर है। 

छोटे राज्यों में मिजोरम शीर्ष स्थान पर है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिल्ली एवं जम्मू कश्मीर ने सभी मानकों पर सबसे नीचे है।  आपको बता दें इस रिपोर्ट को  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा विश्व बैंक की तकनीकी सहायता से तैयार किया गया है। 

 

नीति आयोग ने मध्यप्रदेश सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के दावों की पोल खोल कर रख दी है। यह लिस्ट कहीं न कहीं मध्यप्रदेश सरकार को आईना दिखाने का काम कर रही है। इस लिस्ट से ये बात तो जाहिर होती है कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं कागजों में ही बेहतर हो पाई हैं, जमीनी हकीकत कुछ और ही है। नीति आयोग के सरकारी थिंक टैंक  द्वारा बनाई गई  रिपोर्ट के अनुसार केरल स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में देश में सबसे आगे हैं, केरल का प्रदर्शन  सभी मानकों पर सर्वश्रेष्ठ रहा है, जबकि उत्तर प्रदेश इस सूची में सबसे नीचे पायदान पर  है।  नीति आयोग ने चौथे स्वास्थ्य सूचकांक 2021 में 2019-20 कि हेल्थ इंडेक्स जारी किया है। इस सूची में केरल पहले पर, जबकि तमिलनाडु दूसरे और तेलंगाना तीसरे स्थान पर हैं। 

Created On :   28 Dec 2021 7:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story