PM मोदी को मिले उपहारों की चल रही ऑनलाइन नीलामी, ऐसे खरीद सकते हैं सामान...

PM मोदी को मिले उपहारों की चल रही ऑनलाइन नीलामी, ऐसे खरीद सकते हैं सामान...
हाईलाइट
  • छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा है सबसे खास
  • नीलामी से हुई कमाई नमामि गंगे परिजोयना में होगी खर्च
  • संस्कृति मंत्रालय संभाल रहा है नीलामी प्रक्रिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2014 के बाद से अब तक जो भी स्मृति चिन्ह (उपहार) दिए गए हैं, उनकी नीलामी की जा रही है। इन स्मृति चिन्हों में बहुत सी विशेष चीजे हैं, लेकिन इनमें सबसे ज्यादा खास छात्रपति शिवाजी की 1,000 रुपए कीमत की प्रतिमा है। नीलामी के लिए इसकी बेस प्राइज 22,000 रुपए रखी गई है। संस्कृति मंत्रालय ने नीलामी के बारे में ये जानकारी दी है।

दिल्ली के राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) में नीलामी की प्रक्रिया रखी गई है। नीलामी से आने वाले पैसों का इस्तेमाल सरकार की "नमामि गंगे" परियोजना में किया जाएगा। संस्कृति मंत्रालय ने नीलामी के लिए https://pmmementos.gov.in वेबसाइट शुरू की है। 

संस्कृति मंत्रालय द्वारा बनाई गई वेबसाइट पर हर उस भेंट का  ब्योरा उपलब्ध है, जो प्रधानमंत्री मोदी को मिली है। इन स्मृति चिन्हों की कीमत 100 रुपए लेकर 30 हजार के बीच है। नीलामी रविवार को ही शुरू हो चुकी है, लेकिन अब तक ये जानकारी सामने नहीं आई है कि पहले दिन की निलामी से कितने पैसे आए हैं। सोमवार को यह जानकारी भी दी जाएगी की सबसे ज्यादा कीमत पर कौन सी चीज बिकी है।

वैसे तो 28 जनवरी को नीलामी की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी, लेकिन बचे हुए उपहारों की 29 से 31 जनवरी के बीच दोबारा नीलामी शुरू की जाएगी। वेबसाइट पर कांच सोना, मेटल, कपड़ा, पीतल और चीनी मिट्टी के उपहारों के मुताबिक अलग-अलग श्रेणी बनाई गई है। साइट पर हर उपहार का वजन और आकार भी बताया गया है। साइट पर इस बात का भी जिक्र है कि पीएम को किसने उपहार दिया है।

उपहारों में सोने की कोटिंग चढ़ी राधा-कृष्ण की मूर्ति भी शामिल है। इसकी बेस प्राइज 20 हजार रुपए रखी गई है। इस मूर्ति को सूरत की मांडवी नगर पालिका ने पीएम मोदी को भेंट किया था, जिसका वजन 4.76 किलो है। उपहारों में सबसे ज्यादा कीमत 2.22 किलोग्राम के सिल्वर प्लेट की है, जिसकी कीम 30 हजार रुपए रखी गई है। ये उपहार प्रधानमंत्री मोदी को भाजपा के पूर्व सांसद सीस नरसिम्हन ने दिया था। संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि 1900 उपहारों को नीलामी में शामिल किया गया है।

Created On :   28 Jan 2019 4:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story