दैनिक भास्कर हिंदी: हमारा परिवार संस्था ने बताया देश को आत्मनिर्भर बनाने का फॉर्मूला

June 21st, 2020

हाईलाइट

  • हमारा परिवार संस्था ने बताया देश को आत्मनिर्भर बनाने का फॉर्मूला

नई दिल्ली, 21 जून (आईएएनएस)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े सहयोगी संगठन इन दिनों स्वदेशी अभियान को बढ़ावा देने में जुटे हैं। संघ से जुड़ी संस्था हमारा परिवार की ओर से रविवार को आयोजित कार्यक्रम में आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता के लिए अपना उत्पाद बनाकर बेचने की वकालत की गई।

वक्ताओं ने कहा कि पूरी दुनिया की तरह भारत भी आज चीनी वायरस की त्रासदी से जूझ रहा है, इसका पूरे देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ा है, इसलिए आज स्वदेशी अपनाकर स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनने बनने की आवश्यकता है।

हमारा परिवार की ओर से आयोजित वर्चुअल प्रोग्राम में गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. मार्कण्डेय आहूजा ने कहा कि स्वदेशी, स्वावलंबन और आत्मनिर्भरता से ही देश आगे बढ़ सकता है। उन्होंने कहा, हमें किसी विदेशी मदद की आवश्यकता नहीं, देश में सभी संसाधन प्रचुर मात्रा में मौजूद है, जिसके जरिए हम आगे बढ़ सकते हैं।

डॉ.आहूजा ने आगे कहा कि स्वदेशी से स्वावलंबी और स्वावलंबन से आत्मनिर्भरता आती है। यह तीनों कड़ियां एक.दूसरे से जुड़ी हुई हैं। इसकी कड़ी बनी रहना चाहिए। यदि हम खुद अपना उत्पाद बनाकर बेचेंगे तो आत्म निर्भरता तो आएगी ही। इसके लिए सामाजिक ज्ञान की बेहद आवश्यकता है।

इस ऑनलाइन कार्यक्रम में कई प्रमुख उद्यमी, समाजसेवी, शिक्षाविद, व अन्य प्रबुद्धजन शामिल रहे। हमारा परिवार संगठन के प्रेरक डॉ. सुरेंद्र ने कहा, हम प्राचीन भारत की ओर बढ़ रहे हैं, जो छोटे काम धंधे थे, उसी पटरी पर हम लौट रहे हैं। स्वदेशी का यही विचार है, इसी मार्ग पर चलकर आत्मनिर्भरता आएगी।

मीडिया प्रमुख कपिल बंसल ने आगामी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि 5 जुलाई को फेसबुक लाइव के माध्यम से अगला कार्यक्रम आयोजित होगा। इस लाइव कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में साध्वी ऋतंभरा का मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

इस मौके पर डॉ. पी.के. सिंघल, राजकुमार गोयल, संयोजक डॉ. प्रवीण, आईआरएस अधिकारी राघवेंद्र पाल सिंह, राजीव रायजादा, सुरेश खत्री, योगेश सैनी, कमल भूषण आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...