लॉकडाउन 4.0 के लिए 5 लाख से ज्यादा सुझाव मिले : केजरीवाल

Over 5 lakh suggestions for lockdown 4.0: Kejriwal
लॉकडाउन 4.0 के लिए 5 लाख से ज्यादा सुझाव मिले : केजरीवाल
लॉकडाउन 4.0 के लिए 5 लाख से ज्यादा सुझाव मिले : केजरीवाल

नई दिल्ली, 14 मई (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह चेतावनी देते हुए कि आने वाला समय शहर और यहां के लोगों के लिए मुश्किल भरा होगा, गुरुवार को कहा कि उन्हें लॉकडाउन 4.0 में कितनी ढील दी जाए, इस संबंध में पांच लाख से ज्यादा सुझाव मिले हैं। लॉकडाउन 4.0 अगले सप्ताह से लागू किया जाएगा।

मीडिया को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गई थी।

उन्होंने कहा, 1.5 महीने हो गए हैं और इस अवधि में लगभग पूरे देश और शहर को बंद कर दिया गया। सब कुछ बंद करना आसान था लेकिन अर्थव्यवस्था को खोलना बहुत मुश्किल होगा। हमें अब बहुत कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। आने वाला समय हमारे लिए बहुत मुश्किल होगा।

केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार को जनता से पांच लाख से अधिक सुझाव मिले हैं और उनका विश्लेषण करने के बाद वह केंद्र को सुझाव भेजेंगे।

उन्होंने कहा, हमारे पास सोमवार से केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार अलग-अलग नियम होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह सुझावों पर चर्चा करने के लिए गुरुवार शाम 4 बजे दिल्ली के उपराज्यपाल के साथ बैठक करेंगे।

उन्होंने कहा, हम गुरुवार शाम तक अपनी प्रतिक्रिया भेजान चाहते हैं। जब केंद्र ने कितनी ढील देनी चाहिए, इस पर हमसे सुझाव मांगे तो मुझे लगा कि इसका फैसला एसी कमरे में बैठकर नहीं हो सकता। इसलिए मैंने जनता से सुझाव मांगा। बुधवार शाम तक 5 लाख से अधिक लाख सुझाव मिले हैं।

लोगों ने जो मांग की है, उसे साझा करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अधिकांश लोग कह रहे हैं कि शैक्षणिक संस्थानों को कम से कम गर्मियों के अवकाश तक बंद रहना चाहिए। रेस्तरां खोल देने चाहिए, लेकिन वहां बैठकर खाने के बजाय वहां से भोजन खरीदकर जाने की व्यवस्था होनी चाहिए। सैलून, नाई की दुकानों, सिनेमा हॉलों को बंद रहना चाहिए। लगभग सभी ने कहा कि ये सब हृदयरोगी, शुगर या कैंसर के मरीजों के लिए खोलना ज्यादा खतरनाक है और बुर्जुग नागरिकों को घर के अंदर रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोगों ने यह भी मांग की कि मास्क पहनना अनिवार्य कर देनी चाहिए और सोश्ल डिस्टेंसिंग भी जरूर होनी चाहिए।

केजरीवाल ने कहा कि लोगों ने सार्वजनिक परिवहन खोलने सुझाव दिए हैं। वे सख्त सामाजिक दूरी के पालन के साथ ऑटो, बस और टैक्सी चाहते हैं। लोग सीमित लोगों के साथ मेट्रो की भी मांग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, बाजार संघ कह रहे हैं कि बाजार और मार्केट कॉम्प्लेक्स परिसर खोले जाने चाहिए। लोग कह रहे हैं कि मॉल को सीमित दुकानों के साथ खोला जाना चाहिए। उद्योग संघों ने भी मांग की कि उन्हें बी खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए।

24 मार्च को घोषित लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त होनी थी। इसे 3 मई और बाद में 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था। केंद्र अब 17 मई के बाद की तस्वीर क्या हो, इस पर चर्चा कर रहा है।

Created On :   14 May 2020 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story