वतन वापसी के बाद अभिनंदन को अब इन जांच प्रक्रियाओं से गुजरना होगा

Pilot Abhinandan have to go through Debriefing Bug Scan And psychological Test
वतन वापसी के बाद अभिनंदन को अब इन जांच प्रक्रियाओं से गुजरना होगा
वतन वापसी के बाद अभिनंदन को अब इन जांच प्रक्रियाओं से गुजरना होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की वतन वापसी हो चुकी है, लेकिन अब उन्हें भारत में भी कई तरह की जांच प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ेगा। अभिनंदन शुक्रवार रात पाकिस्‍तान से वाघा बॉर्डर के जरिए भारत लौटे। अटारी वाघा बॉर्डर क्रॉस करते ही उन्हें वायुसेना के विमान से दिल्ली लाया गया। शनिवार को वायुसेना के नियम के तहत विंग कमांडर को डीब्रीफिंग और बग स्कैनिंग से गुजरना होगा। इसमें सेना और खुफियां एजेंसियों के अधिकारी उनसे पूछताछ करेंगे इसके बाद उनका मेडिकल चेकअप होगा।

 

कड़ी परीक्षाओं से गुजरना होगा

भारतीय वायुसेना के नियमों के तहत अभिनंदन को कुछ कड़ी परीक्षाओं से गुजरना होगा। शनिवार को उनसे डीब्रीफिंग होगी। इस दौरान वायुसेना के अधिकारी अभिनंदन से पाकिस्तान में बिताए वक्त को लेकर पूछताछ करेंगे। इसमें ये जानने की कोशिश की जाती है कि दुश्मन ने कारावास के दौरान उनसे कौन सी जानकारियां प्राप्त कीं। इस बात का विश्वास दिलाना होता ‌है कि दुश्मन देश की सेना ने उन्हें अपनी सेना में शामिल तो नहीं किया?


विंग कमांडर की होगी बग स्कैनिंग  

इस पूछताछ के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को कई तरह के मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। इसमें फुल बॉडी चेकअप भी शामिल है। फिर अभिनंदन की स्कैनिंग होगी। इसमें ये जानने का प्रयास किया जाएगा कि कहीं पाकिस्तानी आर्मी ने उन पर कोई बग तो फिट नहीं कर रखा है।


साइकोलॉजिकल टेस्ट भी किया जाएगा

इसके बाद विंग कमांडर का साइकोलॉजिकल टेस्ट भी किया जाएगा। वो दुश्मन की धरती पर अकेले पकड़े गए थे और उन्हें वहां बंदी बनाकर रखा गया। इस बात की आशंका है कि राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित गुप्त जानकारियों के लिए उन्हें मानसिक और शारीरिक तौर पर प्रताड़ित किया गया हो। इससे उन्हें आघात लगा हो। उनकी मानसिक स्थिति कैसी है इसका पता लगाया जाएगा। इसके अलावा विंग कमांडर से इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) भी अलग से पूछताछ कर सकती है।


शांति की पहल के तहत भारत लौटे अभिनंदन

गौरतलब है कि गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अभिनंदन को भारत वापस करने का ऐलान किया था। इमरान खान ने कहा था वे शांति की पहल के तहत ये कदम उठा रहे हैं। हालांकि, पाकिस्तान पर अभिनंदन को वापस करने का अंतर्राष्ट्रीय दबाव भी था। जेनेवा संधि के तहत पाकिस्तान को अभिनंदन को वापस करना ही पड़ता। 

 

 

 

 

 

 



 

 

Created On :   2 March 2019 3:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story