दैनिक भास्कर हिंदी: गुजरात में तबाही मचाने के बाद राजस्थान की तरफ बढ़ा ताऊते तूफान, पीएम मोदी नुकसान की समीक्षा के लिए आज राज्य का दौरा करेंगे

May 19th, 2021

हाईलाइट

  • गुजरात से राजस्थान की तरफ बढ़ा ताऊते तूफान
  • नुकसान की समीक्षा के लिए पीएम गुजरात और दीव का दौरा करेंगे
  • गुजरात में ताऊ ते तूफान ने कम से कम 13 लोगों की जान ली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवात से हुई स्थिति और नुकसान की समीक्षा के लिए बुधवार को गुजरात और दीव का दौरा करेंगे। मोदी सुबह करीब साढ़े नौ बजे दिल्ली से रवाना होंगे और भावनगर पहुंचेंगे जहां से वह ऊना, दीव, जाफराबाद और महुवा का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। प्रधानमंत्री अहमदाबाद में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी करेंगे।

ताऊ ते तूफान ने कम से कम 13 लोगों की जान ले ली है और सौराष्ट्र क्षेत्र में विनाश के निशान छोड़ गया। तूफान की वजह से गुजरात के कई जिलों में सोमवार रात और मंगलवार को भारी बारिश हुई। तेज हवा चलने से लगभग 16,500 घर क्षतिग्रस्त हो गए और 40,000 से अधिक पेड़ उखड़ गए। 52 कोविड-19 अस्पतालों और 13 ऑक्सीजन संयंत्रों सहित 5951 गांवों से बिजली गुल होने की सूचना मिली। 96 सड़कों को भी नुकसान हुआ। सोमवार से हो रही भारी बारिश के बाद सौराष्ट्र क्षेत्र की कई नदियां उफान पर हैं।

चक्रवात सोमवार की मध्यरात्रि में सौराष्ट्र क्षेत्र के दीव और उना के बीच गुजरात तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया। अब ये गुजरात से राजस्थान की तरफ बढ़ गया है। चक्रवात के चलते जयपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में मंगलवार सुबह से ही हल्की बारिश का दौर भी शुरू हो गया। डूंगरपुर, बांसवाड़ा में भारी बारिश होने की चेतावनी का देखते हुए प्रशासन ने ग्रामीणों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है।

इस बीच, मुंबई तट से दूर समुद्र में विभिन्न नौकाओं पर फंसे लोगों को निकालने के लिए नौसेना के कई जहाजों, हेलीकॉप्टरों, टग बोट और बचाव जहाजों को सेवा में लगाया गया। नवीनतम जानकारी के अनुसार, बार्ज P305 पर सवार कुल 180 लोगों को बचा लिया गया है, जो मुंबई के पास अरब सागर में बह जाने के बाद डूब गया था। करीब 80 लोग अब भी लापता हैं। वहीं, गैल कंस्ट्रक्टर और एसएस-3 में सवार कुल 339 लोगों को बचा लिया गया है।

खबरें और भी हैं...