उदयपुर : पीएम ने किया 15 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन

PM modi visited to udaipur to inaugrate 15 thousand crore projects
उदयपुर : पीएम ने किया 15 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन
उदयपुर : पीएम ने किया 15 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, उदयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने एक दिन के दौरे पर राजस्थान के उदयपुर पहुंचे। जहां उन्होंने 15 हजार करोड़ रुपए की सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनमें से 5,500 करोड़ की परियोजनाएं तैयार भी हो चुकी हैं। इनमें सबसे खास कोटा का "हैंगिंग ब्रिज" है। इसके बाद पीएम ने  जनता को संबोधित करते हुए कांग्रेस को जमकर घेरा। पीएम ने हैंगिंग ब्रिज का उद्घाटन करते हुए कहा कि 300 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में 11 साल लगा दिए थे। पुरानी सरकारों ने इसके काम को लटकाए रखा, लेकिन काम करने वाली हमारी सरकार ने 2014 में शुरू किए गए 5,500 करोड़ से ज्यादा की योजनाएं बनाई और आज लोकार्पण भी हो गया। ये अंतर है दोनों सरकारों में। 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हाल ही में राजस्थान में भीषण बाढ़ आई, जिसका जायजा मैंने खुद लिया था। भारत सरकार इस संकट की घड़ी में आपके साथ खड़ी है। इसके आगे मोदी ने कांग्रेस पर और भी तीखा प्रहार करते हुए कहा कि हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है पुरानी बुराईयों को खत्म करने की। पीएम ने कहा कि हमारे सामने लोग ऐसे हालात छोड़कर गए हैं, कि कोई ढीला आदमी होता तो डर जाता, लेकिन हम थोड़ा अलग मिट्टी के बने हैं। हमें चुनौतियों को चुनौती देने की आदत है, हमारा काम देश को आगे ले जाना है। मोदी ने कहा कि अभी तक हम गढ्ढे में पड़ी परियोजनाओं को पूरा करने का काम कर रहे हैं, जिसमें ज्यादा ताकत लगती है। उन्होंने कहा कि पुरानी सरकारें लंबी परियोजनाओं से दूर भागती थी, लेकिन हमने इस चैलेंज को एक्सेप्ट किया और इस पर काम कर रहे हैं। जिसका फायदा लंबे समय बाद भी दिखाई देगा। 

पीएम ने आगे कहा कि जब वाजपेयी जी ने "गोल्डन चतुष्क" बनाया था, तो लोगों ने उसकी तारीफें की थी। एक बार अच्छी सड़कें बन जाएं तो आम लोगों से लेकर किसानों तक की दिक्कतें दूर हो जाती है। मोदी ने कहा कि राजस्थान की सड़कों में पैसा उगलने की ताकत है। दुनियाभर के लोग राजस्थान आना चाहते हैं, जिसके लिए हमें अच्छे इंफ्रास्ट्रक्टर की जरुरत है। उन्होंने कहा कि टूरिज्म की वजह से फूल बेचने बाले और चाय बेचने वाले को भी फायदा होता है। 

पीएम ने अपनी रैली में GST का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जब GST आया तो लोगों को लगा कि क्या हो गया? दुनिया के लिए ये अजूबा था कि 125 करोड़ के देश में GST अच्छे से लागू हो गया। मोदी ने कहा कि GST के आने से ट्रांसपोर्टेशन को भी फायदा हुआ है। अब ट्रक नाके पर नहीं रुकता जिससे समय की बचत होती है। 

जितनी सड़कें कांग्रेस सरकार में नहीं बनी उससे ज्यादा 3 सालों में बनी: गड़करी

इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि जितनी सड़कें 60 साल में नहीं बनीं, उससे ज्यादा सड़कें हमने पिछले 3 सालों में बनाई है। गड़करी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में अब किसी भी प्रोजेक्ट को पूरा करने में देरी नहीं होती है। उन्होंने कहा कि इस ब्रिज का भूमिपूजन भले ही कांग्रेस सरकार ने किया हो, लेकिन इसका काम हमने पूरा किया है। गड़करी ने कहा कि आज जिन कामों का भूमिपूजन आप करेंगे, डेढ़ साल बाद फिर आपको यहीं बुलाकर उसका उद्घाटन करवाऊंगा। 

क्यों खास है ये पुल? 

करीब 300 करोड़ रुपए की लागत से बना ये हैंगिंग ब्रिज 1.4 किमी में लंबा है। इस ब्रिज को बनाने में किसी भी पिलर का इस्तेमाल नहीं किया गया। चंबल नदी पर बने इस ब्रिज को बनाने के लिए 8 देशों के इंजीनियरों ने अपनी तकनीक का इस्तेमाल किया था। शुरुआत में इस ब्रिज को इनवॉयरमेंट मिनिस्ट्री की तरफ से क्लीयरेंस नहीं दिया गया था, लेकिन बाद में यूपीए सरकार ने कोरिया और जापान की मदद से बिना पिलर के इस ब्रिज को बनाने का फैसला लिया और फिर 2008 में इसका काम शुरु हो पाया। हालांकि 2009 में ही इंजीनियरों की लापरवाही की वजह से ये ब्रिज गिर गया और इसके मलबे में दबने से 48 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद 2014 में इसका काम दोबारा शुरू किया गया। 

Created On :   29 Aug 2017 9:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story