संजय दत्त मामले ने उजागर की बॉलीवुड के माफिया संबंधों की गहराई

Sanjay Dutt case exposed the depth of Bollywoods mafia ties
संजय दत्त मामले ने उजागर की बॉलीवुड के माफिया संबंधों की गहराई
मुंबई सीरियल बम धमाकें संजय दत्त मामले ने उजागर की बॉलीवुड के माफिया संबंधों की गहराई
हाईलाइट
  • संजय दत्त मामले ने उजागर की बॉलीवुड के माफिया संबंधों की गहराई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सन् 1993 के मुंबई सीरियल बम धमाकों, जिसमें 257 लोगों की जान चली गई और 1,400 से अधिक लोग घायल हो गए थे, की तह तक तक जाकर आईपीएस राकेश मारिया ने 12 घंटे से भी कम समय में मामले की गुत्थी सुलझा ली थी और हर तरफ से उन्हें धन्यवाद मिला था। वह 12 साल के अपने करियर में मुंबई शहर में दो साल पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) रहे।

सबसे बड़े आश्चर्यो में से एक कि उभरते हुए बॉलीवुड स्टार संजय दत्त की भागीदारी थी, जिन्होंने अपने बंगले में तस्करी के कुछ हथियारों के साथ-साथ विस्फोटकों को छिपाया था, जिससे तबाही हुई थी।

मारिया बाद में मुंबई पुलिस कमिश्नर बने और अपनी आत्मकथा लेट मी से इट नाउ (वेस्टलैंड) में लिखते हैं, विस्फोट की साजिश में संजय दत्त की संलिप्तता की खोज एक वास्तविक चौंकाने वाला और एक रहस्योद्घाटन था।

पुलिस आयुक्त ए.एस. सामरा ने मारिया से मामले की जांच करने को कहा था। एम.एन. सिंह, संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) ने घटनाक्रम के बारे में सूचित किए जाने पर अविश्वास में पूछा था, क्या आपको यकीन है?

मारिया ने जवाब दिया, हां, सर, बिल्कुल पक्का। और मेरे पास पूरी चेन है।

यह धमाकों के तीन दिन बाद 15 मार्च 1993 की सुबह थी और संजय दत्त उस समय मॉरीशस में आतिश नामक एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे।

जांच के दौरान यह सामने आया था कि 16 जनवरी, 1993 को दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस ने अपने दो गुर्गो, हनीफ और समीर को बांद्रा में दत्त के बंगले में हथियारों से भरी वैन ले जाने का निर्देश दिया था।

अभिनेता ने अपने लिए तीन एके-56 राइफल, 25 हैंड ग्रेनेड, एक 9 एमएम की पिस्टल और कुछ कारतूस रखे, उन्हें डफल बैग में रखा और घर के अंदर ले गए।

एम.एन. सिंह ने पूछा, बैग कहां है?

मारिया ने जवाब दिया, उसके घर में, उसके बेडरूम में, मुझे लगता है। अगर मैं जाऊं, तो मैं इसे ठीक कर सकूंगा।

जानकारी मिलने पर सामरा ने आगे कहा, अगर हम उसकी वापसी से पहले कार्रवाई करते हैं, तो वह सतर्क हो जाएगा और फरार हो सकता है। जिस क्षण वह वापस आएगा, हम उसे उठा लेंगे। चलो, गोपनीयता बनाए रखें। किसी को पता नहीं होना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि वह कब वापस आ रहा है?

अगले ही दिन, एक अंग्रेजी अखबार में छपा : संजय के पास एके-56 है।

कुछ दिनों बाद दत्त ने सामरा को फोन करके सूचित किया कि वह भारत लौट रहे हैं और मारिया से कहा कि उन्हें हवाईअड्डे पर गिरफ्तार किया जाए।

यह उड़ान 19 अप्रैल 1993 को लगभग 2 बजे पहुंची। प्रथम श्रेणी के यात्री दत्त सबसे पहले उतरे।

मारिया लिखते हैं, उन्होंने मुझे चकित और सदमे की स्थिति में देखा और बिना किसी शब्द के अपना पासपोर्ट और बोर्डिग पास सौंप दिया। दत्त को सीधे क्रॉफर्ड मार्केट में सीपी कार्यालय में क्राइम ब्रांच ले जाया गया।

मारिया लिखते हैं, उन्हें एक अटैच्ड टॉयलेट वाले कमरे में ले जाया गया, जिसकी पहचान मैंने पहले ही कर ली थी।

उन्होंने कहा, यह सावधानी से चुने गए गार्डो द्वारा संचालित किया गया था। मेरे अलावा किसी को भी उससे बात करने के लिए नहीं था, मेरी अनुमति के बिना किसी को भी कमरे में प्रवेश करने की इजाजत नहीं थी। अगर उसे शौचालय का उपयोग करना था, तो उसे अपना दरवाजा खोलना था। धूम्रपान भी प्रतिबंधित था।

एम.एन. सिंह ने उन्हें निर्देश दिया था कि वह सुबह 9.30 बजे उनके कार्यालय आएंगे और दत्त को उनके सामने पेश किया जाना था।

मारिया आगे कहते हैं : शाम 8 बजे मैं चुने हुए अधिकारियों के साथ संजय दत्त के कमरे में गया था। किसी ने भी उनसे एक शब्द भी नहीं कहा था और न ही रात में उनके सवालों का जवाब दिया था। परिवार के समर्थन के बिना और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए कोई आत्मा नहीं थी। सहानुभूति, संजय दत्त पूरी तरह से उदास और टूटे हुए लग रहे थे। अगर मैंने उन्हें उनके परिवार से मिलने दिया होता, तो वह बिल्कुल बदले हुए आदमी होते।

मारिया ने दत्त से पूछना शुरू किया : क्या आप मुझे सच बताएंगे या क्या आप चाहते हैं कि मैं आपको अपनी कहानी सुनाऊं?

वह एक कुर्सी पर बैठे थे, मुझे भावपूर्ण निगाहों से देख रहे थे और चिल्ला रहा थे : सर, मैंने कुछ नहीं किया है।

उस दिन को पीछे मुड़कर देखते हुए मारिया लिखते हैं : पिछले कुछ दिनों के तनाव ने मुझे जकड़ लिया। मैं झूठ को सहन नहीं कर सका और मदद नहीं कर सका, लेकिन उनके गाल पर एक जोरदार थप्पड़ लगा दिया। वह पीछे की ओर झुक गए, उनके पैर ऊपर थे और मैंने तेजी से उन्हें उनके लंबे, सुनहरे-झुके हुए बालों को पकड़ लिया। उनकी भयभीत और डरी हुई आंखों में देखते हुए मैंने कहा, मैं आपसे एक सज्जन की तरह पूछ रहा हूं, आप भी उसी तरह जवाब दें।

दत्त ने कांपती हुई आवाज में पूछा, सर, क्या मैं आपसे अकेले में बात कर सकता हूं? मारिया ने लिखा, मुझे घूरते हुए देखा, टूटा और हिल गया। यह मेरी अपेक्षा से बहुत छोटा और तेज था! मैंने अधिकारियों को बाहर भेज दिया और फिर संजय दत्त ने मुझे सब कुछ बताया, एक बच्चे की तरह रोते हुए उन्होंने हनीफ, समीर और अन्य लोगों ने जो कुछ कहा था, उसकी पुष्टि की।

तो, हथियार तुम्हारे घर में हैं, मैंने उससे पूछा। आओ और मुझे दिखाओ कि वे कहां हैं।

वह मेरे पैरों पर गिर पड़ा और कहा, सर, मैंने उन्हें नष्ट कर दिया है। फिर उन्होंने विस्तार से सूचीबद्ध किया कि द डेली में समाचार रिपोर्ट आने के बाद उन्होंने अपने दोस्तों को अपने घर जाने, बाहर निकालने का काम सौंपा था। हथियार और उन्हें नष्ट कर दिया मैंने तुरंत अपने दोस्तों यूसुफ नलवाला, अजय मारवाह, केर्सी अदजानिया और रुसी मुल्ला को लेने के लिए टीमों को भेजा, जिन्होंने हथियारों को नष्ट करने में संजय की सहायता और उकसाया था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Jun 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story