SC अनिश्चितता खत्म करने की जरूरत, केंद्र ने काउंसलिंग की अनुमति देने का किया आग्रह

SC needs to end uncertainty, urges Center to allow counseling
SC अनिश्चितता खत्म करने की जरूरत, केंद्र ने काउंसलिंग की अनुमति देने का किया आग्रह
नीट-पीजी एडमिशन SC अनिश्चितता खत्म करने की जरूरत, केंद्र ने काउंसलिंग की अनुमति देने का किया आग्रह
हाईलाइट
  • कठिन परिस्थिति में डॉक्टरों की जरूरत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि नीट-पीजी प्रवेश के संबंध में अनिश्चितता को समाप्त करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि केंद्र ने उससे काउंसलिंग की अनुमति देने का अनुरोध किया है, जो वर्तमान में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए 8 लाख रुपये की आय मानदंड के संबंध में उठाई गई आपत्तियों की पृष्ठभूमि के खिलाफ रोक दी गई है।

केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष कहा कि सरकार ऐसी किसी भी स्थिति को स्वीकार नहीं करेगी, जिसमें ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और ईडब्लूएस उस चीज से वंचित होते हों, जो उनका कानूनी अधिकार है। मेहता ने जोर देकर कहा कि कोटा जनवरी 2019 का है और इसे पूरे देश में लागू किया गया है। उन्होंने कहा  हम ऐसे बिंदु पर हैं, जहां काउंसलिंग अटकी हुई है। हमें इस कठिन परिस्थिति में डॉक्टरों की जरूरत है और हम, एक समाज के रूप में, आरक्षण और लंबी बहस में नहीं जा सकते।

उन्होंने अदालत से काउंसलिंग शुरू करने की अनुमति देने का आग्रह किया और इस बीच वह आपत्तियों पर विचार कर सकती है। पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति ए.एस. बोपन्ना भी शामिल थे, ने याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद दत्तार और श्याम दीवान से काउंसलिंग शुरू करने के मेहता के सुझाव पर उनके विचार पूछे। इसने कहा, इस अनिश्चितता को समाप्त करने की आवश्यकता है। याचिकाकर्ताओं के वकील ने जोर देकर कहा कि नियमों में बदलाव नहीं होना चाहिए।

सुनवाई के दौरान, दीवान ने तर्क दिया कि स्नातकोत्तर प्रवेश पूरी तरह से योग्यता आधारित होना चाहिए और आरक्षण न्यूनतम होना चाहिए और सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों को संदर्भित किया जाना चाहिए, जिसमें कहा गया है कि सुपर-स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों में कोई आरक्षण नहीं होना चाहिए। दत्तार ने प्रस्तुत किया कि काउंसलिंग देने के लिए दो कठिनाइयां हैं। यदि रिपोर्ट के आधार पर काउंसलिंग की जाती है, तो हमारी याचिका को दहलीज पर खारिज कर दिया जाता है। जब आपका आधिपत्य कहता है कि काउंसलिंग की अनुमति दें, तो क्या इसका मतलब 8 लाख रुपये की सीमा पर प्रवेश की अनुमति देना है? शीर्ष अदालत गुरुवार को मामले की सुनवाई जारी रखेगी।

केंद्र ने शीर्ष अदालत से कहा है कि ईडब्ल्यूएस निर्धारित करने के लिए आय का 8 लाख रुपये का मानदंड ओबीसी क्रीमी लेयर के मुकाबले कहीं अधिक सख्त है। केंद्र ने ईडब्ल्यूएस मानदंड पर फिर से विचार करने के लिए गठित तीन सदस्यीय पैनल की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है। पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, सबसे पहले, ईडब्ल्यूएस का मानदंड आवेदन के वर्ष से पहले के वित्तीय वर्ष से संबंधित है, जबकि ओबीसी श्रेणी में क्रीमी लेयर के लिए आय मानदंड लगातार तीन वर्षों के लिए सकल वार्षिक आय पर लागू होता है।

पैनल ने कहा, दूसरी बात, ओबीसी क्रीमी लेयर तय करने के मामले में, वेतन, कृषि और पारंपरिक कारीगरों के व्यवसायों से होने वाली आय को विचार से बाहर रखा गया है, जबकि ईडब्ल्यूएस के लिए 8 लाख रुपये के मानदंड में खेती सहित सभी स्रोतों से शामिल है। इसलिए, इसके बावजूद एक ही कट-ऑफ संख्या होने के कारण, उनकी रचना भिन्न है और इसलिए, दोनों को समान नहीं किया जा सकता है। पैनल में पूर्व वित्त सचिव अजय भूषण पांडे, आईसीएसएसआर से प्रो. वी. के. मल्होत्रा और सरकार के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल शामिल हैं। इस पैनल का गठन 30 नवंबर को किया गया था।

शीर्ष अदालत अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए अखिल भारतीय कोटा सीटों में ईडब्ल्यूएस के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण को चुनौती देने वाली रिट याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। नीट के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों में से एमबीबीएस में 15 प्रतिशत सीटें और एमएस और एमडी पाठ्यक्रमों में 50 प्रतिशत सीटें अखिल भारतीय कोटा के माध्यम से भरी जाती हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   5 Jan 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story