दैनिक भास्कर हिंदी: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद की संपत्ति होगी जब्त, SC ने दिया आदेश

April 20th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। मुंबई के नागपाड़ा में दाऊद की सम्पत्तियो को जब्त करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है। दाऊद  की बहन हसीना पारकर और मां अमीना बी की याचिका पर  फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दाऊद की मुंबई की करोड़ों की संपत्ति जब्त होगी। SC ने सरकार को संपत्ति जब्त करने की इजाजत भी दे दी है। 

मुंबई के नागपाड़ा में है करोड़ों की संपत्ति

मुंबई के नागपाड़ा में दाऊद की करोड़ों रुपए की संपत्ति है। इनमें से दो संपत्ति अमीना के नाम और पांच हसीना के नाम पर हैं। जानकारी के मुताबिक ये संपत्ति दाऊद ने गैरकानूनी तरीके से हासिल की थी। दाऊद की बहन हसीना पारकर और मां अमीना ने याचिका दायर की थी कि मुंबई में संपत्तियों को सीज न किया जाए। जस्टिस आरके अग्रवाल की अध्यक्षता वाली बेंच ने दाऊद के परिवार की इस याचिका को खारिज करते हुए सरकार को संपत्तियों को सीज करने की इजाजत दे दी है। 

दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को दी थी चुनौती


दोनों ने संपत्ति जब्ती मामले में दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। दाऊद के परिवार ने ये तर्क दिया था कि उन्हें संपत्ति की जब्ती का नोटिस ठीक तरह से नहीं दिया गया इसलिए वो इसके खिलाफ अपील नहीं कर पाए। दोनों ने नोटिस को चुनौती देने के लिए समय की मांग की थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उनकी याचिका खारिज कर दी।

कई देशों में है अपार अचल संपत्ति

गौरतलब है कि दाउद के खिलाफ ये कार्यवाही 1993 मुंबई ब्लास्ट के बाद शुरू की गई थी। 62 वर्षीय दाऊद 1993 के मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड है। मैच फिक्सिंग और धमकी देकर पैसे ऐंठने जैसे अपराधों से डॉन बने दाऊद की ना सिर्फ ब्रिटेन में संपत्ति है। इसके अलावा भी आस्ट्रेलिया मोरक्को, यूएई, स्पेन और भारत जैसे देशों में भी अपार संपत्ति है।