आज दिल्ली लाए जाएंगे सीडीएस बिपिन रावत समेत 13 लोगों के शव, कल होगा अंतिम संस्कार

हेलीकॉप्टर क्रैश शोक में राष्ट्र आज दिल्ली लाए जाएंगे सीडीएस बिपिन रावत समेत 13 लोगों के शव, कल होगा अंतिम संस्कार
हाईलाइट
  • शुक्रवार को दी जाएंगी अंतिम सलामी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तमिलनाडु में कुन्नूर में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया जिसमें 13 लोगों का निधन हो गया। इसमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नी भी शामिल हैं।  सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर को आज विमान से दिल्ली लाया जाएगा।  शुक्रवार को जनरल रावत के अंतिम दर्शन के लिए उनका शव उनके आवास पर रखा जाएगा। लोग सुबह 11 से 2 बजे तक रावत को अंतिम सलामी दे पाएंगे।

हेलीकॉप्टर दुर्घटना के शिकार हुए सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य सैन्य अधिकारियों के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार 10 दिसंबर को किया जा सकता है। गुरुवार शाम विशेष उड़ान से सभी के पार्थिव शरीर को दिल्ली लाया जाना है। पेंटागन में प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने हेलिकॉप्टर हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और अन्य सैन्य कर्मियों के निधन पर शोक संवेदना प्रकट की। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज गुरूवार को सुबह करीब 11 बजे लोकसभा और 12 बजे उच्च सदन में विमान हादसे पर वक्तव्य देंगे।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस श्रद्धांजलि सभा में शामिल होंगे। राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने जताया शोक। कल दो बजे के बाद रावत के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू होगी। उनके गृह राज्य उत्तराखंड में तीन दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की गई है। तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे के एक दिन बाद एयरफोर्स चीफ वीआर चौधरी घटनास्थल पहुंचे। यहां उन्होंने पूरे इलाके का मुआयना किया और अधिकारियों से घटनाक्रम पर बात की। 

तमिलनाडु में हुए हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और अन्य सैन्य कर्मियों के निधन पर कई राज्यों के राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों ने भी शोक जताया है। उन्होंने जनरल रावत के योगदान को याद किया। इसे देश के लिए अपूर्णीय क्षति बताया। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस हादसे के बाद अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है। बुधवार को उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से गुरूवार को उनके जन्मदिन पर किसी भी तरह का आयोजन नहीं करने की अपील की है।

कल बुधवार को सीडीएस, जनरल बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य 12 लोगों के साथ नीलगिरि हिल्स के वेलिंगटन स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज के स्टाफ कोर्स के संकाय और छात्र अधिकारियों को संबोधित करने के लिए जा रहे थे। इसी दौरान तमिलनाडु के कुन्नूर में सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिसमें बिपिन रावत उनकी पत्नी सहित 13 लोगों का निधन हो गया। इनमें जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर,लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, एनके गुरसेवक सिंह, विंग कमांडर पीएस चौहान, एनके जितेंद्र कुमार, जेडब्ल्यूओ प्रदीप ए, जेडब्ल्यूओ दास, स्क्वॉड्रन लीडर के सिंह, एल नायक विवेक कुमार, एल/नायक बी साई तेजा, ग्रुप कैप्टन वरुन सिंह और हवलदार सतपाल शामिल थे। हादसे में केवल ग्रुप कैप्टन वरुन सिंह ही जीवित बचे हैं। उनका इलाज किया जा रहा है।


 



 

Created On :   9 Dec 2021 3:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story