दैनिक भास्कर हिंदी: पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला को पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि

February 1st, 2020

हाईलाइट

  • पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला को पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि

नई दिल्ली, 1 फरवरी (आईएएनएस)। पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला को शनिवार को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी गई।

हरियाणा के करनाल में 1 जुलाई 1961 को जन्मी चावला साल 1997 में पहली बार अंतरिक्ष यात्रा पर गई थीं। इस उपलब्धि के साथ ही वह राकेश शर्मा के बाद अंतरिक्ष यात्रा करने वाली दूसरी भारतीय बनी थीं।

कल्पना की मौत साल 2003 में कोलंबिया स्पेस शटल हादसे में हुई थी। शटल पृथ्वी के वातावरण में वापस प्रवेश करने के दौरान टेक्सास के ऊपर विघटित हो गया था।

चावला को याद करते हुए राजनेताओं सहित कई भारतीयों ने ट्विटर पर अपने खोए सितारे को श्रद्धांजलि दी।

केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने लिखा, पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला को उनकी पुण्यतिथि पर याद करते हैं। एक ऐसी बेटी, जिसने भारत को गौरवान्वित किया।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट किया, हरियाणा की बेटी कल्पना चावला को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि। अंतरिक्ष अन्वेषण के दौरान उनके बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा। वह अपने समर्पण, कड़ी मेहनत और साहस से हमें प्रेरित करती रहती हैं।

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने लिखा, कल्पना चावला को उनके अविस्मरणीय उपलब्धि पर नमन जो हर महिला को उसके जुनून को हासिल करने के लिए प्रेरित करती है..उन्हें श्रद्धांजलि।

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने लिखा, मैं आपसे कहना चाहूंगी कि अगर आपने सपना देखा है, तो उसका पीछा करें। यह बिल्कुल भी मायने नहीं रखता है कि आप महिला हैं, भारत से हैं या कहीं और से हैं..

एक यूजर ने लिखा, देश की गर्वित बेटी को श्रद्धांजलि, भारतीय मूल की पहली महिला, जिन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा की और युवाओं का आदर्श बनीं।