comScore

15 प्रतिशत से नीचे लाइन लॉस वाले गांवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली : उप्र ऊर्जा मंत्री

May 18th, 2020 15:31 IST
 15 प्रतिशत से नीचे लाइन लॉस वाले गांवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली : उप्र ऊर्जा मंत्री

हाईलाइट

  • 15 प्रतिशत से नीचे लाइन लॉस वाले गांवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली : उप्र ऊर्जा मंत्री

लखनऊ, 18 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि शहरों की तरह गांवों में भी 24 घंटे निर्बाध बिजली दी जाएगी, जहां पर 15 प्रतिशत से कम लाइन लास होंगी।

ऊर्जा मंत्री ने एक बयान में कहा कि सरकार गांवों के जर्जर तार भी प्राथमिकता में बदलेगी। इसके लिए जनसहभागिता की जरूरत है, उन्होंने अनुरोध किया कि सभी लोग इस का हिस्सा बनें जिससे गांवों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री के अभियान को गति दी जा सके। साथ ही ऊर्जा विभाग ने गांवों को 24 घंटे की निर्बाध आपूर्ति की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया है। जहां पर 15 प्रतिशत से कम लाईन लास हो।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गांवों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने, ओडीओपी के जरिये गांवों के आर्थिक तंत्र को सुदृढ़ करने के अभियान में जुटी है। गांवों में कुटीर उद्योगों की स्थापना से रोजगार के साधन बढ़ेंगे, बिजली की निर्बाध उपलब्धता इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि सरकार ग्राम पंचायतों, प्रबुद्ध लोगों एवं युवाओं को इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करती है। ग्राम पंचायतें इस प्रतिस्पर्धा में शामिल होकर अपने गांव को 24 घंटे की आपूर्ति व्यवस्था का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों के सभी जर्जर तार सरकार पहले बदलेगी, यहां की व्यवस्था भी पूरी तरह सुदृढ़ की जाएगी।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा विभाग अब उपकेन्द्रवार अपने उपक्रमों की समीक्षा करेगा। ऊर्जा विभाग ने ऐसा तंत्र विकसित भी कर लिया है जिससे किसी भी उपकेन्द्र की शक्ति भवन से सीधे समीक्षा की जा सकती है। हम अपने हर उपकेंद्र को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करेंगे। ऐसा करने में बेहतर काम करने वाले कर्मिकों को इनाम भी दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा विभाग उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। उपभोक्ताओं को सही बिल समय पर मिले, उन्हें विद्युत संबंधी आवश्यकताओं के लिए किसी का चक्कर न लगाना पड़े, इसके लिए पूरे तंत्र में तकनीकी के प्रयोग को बढ़ावा देकर जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं।

कमेंट करें
w9tWe