comScore

कोविड-19 के खिलाफ चीन की कार्रवाई संबंधी श्वेत पत्र जारी

June 08th, 2020 12:16 IST
 कोविड-19 के खिलाफ चीन की कार्रवाई संबंधी श्वेत पत्र जारी

हाईलाइट

  • कोविड-19 के खिलाफ चीन की कार्रवाई संबंधी श्वेत पत्र जारी

बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद के समाचार कार्यालय ने कोविड-19 के खिलाफ चीन की कार्रवाई संबंधी श्वेत पत्र जारी कर चीन में नये कोरोना वायरस विरोधी संघर्षो की जानकारी दी और महामारी को संयुक्त रूप से हराने की अपील की।

इस श्वेत पत्र के मुताबिक, महामारी फैलने के बाद चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और सरकार ने उच्च महत्व देकर शीघ्रता से कार्यवाही शुरू की। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जनता की सुरक्षा और स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की मांग की। फिर चीन ने अभूतपूर्व रूप से चिकित्सीय कदम उठाये और रोगियों के उपचार के लिए देश भर में संसाधन जुटाए।

उधर चीन में 1.4 अरब लोगों ने भी एकता से महामारी की रोकथाम में संघर्ष किया। चीन ने एक महीने के भीतर महामारी के फैलाव को आरंभिक तौर पर रोक दिया और दो महीनों में प्रति दिन नए पुष्ट मामले को एकल अंकों के भीतर नियंत्रित किया और तीन महीनों में वूहान शहर और हूपेइ प्रांत में महामारी के खिलाफ लड़ाई में जीत हासिल की।

श्वेत पत्र में कहा गया है कि चीन ने मानव के समान भाग्य समुदाय की विचारधारा से दूसरे देशों के साथ हाथ में हाथ मिलाकर संयुक्त सहयोग किया। चीन ने सबसे पहले अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को महामारी फैलने की सूचना दी और महामारी से ग्रस्त देशों को यथासंभव सहायता प्रदान की। चीन का मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की एकता महामारी को हराने के लिए सबसे शक्तिशाली हथियार है। विभिन्न देशों को संयुक्त रूप से मानव के चिकित्सा व स्वास्थ्य संमुदाय की स्थापना करनी चाहिए।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस

कमेंट करें
NSCDr