ओडिशा ट्रेन दुर्घटना: सीबीआई ने शुरू की जांच, रेलवे को सिस्टम में छेड़छाड़ का संदेह

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना: सीबीआई ने शुरू की जांच, रेलवे को सिस्टम में छेड़छाड़ का संदेह
Balasore: Rescue operation underway at the site where Coromandel Express, Bengaluru-Howrah Express and a goods train met with an accident, in Balasore district, on Saturday, June 03, 2023. At least 260 people were killed and 900 others suffered injuries, according to officials. (Photo: Biswanath swain/IANS)
ट्रेन हादसे की जांच करेगी सीबीआई
डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबी) की एक टीम ओडिशा के बालासोर जिले में रेलवे बहानागा स्टेशन के पास तीन-ट्रेन दुर्घटना स्थल पर पहुंच गई है और जांच शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड ने रविवार को इस दुर्घटना की सीबीआई जांच की सिफारिश की, इसमें मरने वालों की संख्या 278 हो गई है, क्योंकि तीन और घायलों ने दम तोड़ दिया है।

सीबीआई की 10 सदस्यीय टीम सोमवार शाम बालासोर पहुंची थी और उन्होंने मंगलवार को मामले की जांच शुरू की। एक अधिकारी ने कहा कि सीबीआई के अधिकारी दुर्घटनास्थल, ट्रैक, सिग्नलिंग रूम, कंट्रोल रूम आदि की जांच कर रहे हैं। रेलवे सुरक्षा के मुख्य आयुक्त (सीसीआरएस) शैलेश कुमार पाठक ने सोमवार को दुर्घटनास्थल का दौरा किया जहां वह बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के कंट्रोल रूम, सिग्नल रूम और सिग्नल प्वाइंट पर गए।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ), दक्षिण पूर्व रेलवे, आदित्य कुमार चौधरी ने कहा, सीबीआई की टीम यहां दुर्घटना की जांच के लिए आई है। वे अपना काम कर रहे हैं। हम उनकी जांच के बारे में कोई जानकारी नहीं दे सकते। उनके पास काम करने की एक प्रणाली है। वे मौके से सभी सबूत और विवरण एकत्र करेंगे। इस बीच, मीडियाकर्मियों से बात करते हुए खुर्दा रोड डिवीजन के डीआरएम रिंकेश रे ने बहानागा स्टेशन की व्यवस्था में छेड़छाड़ की आशंका जताई।

रॉय ने कहा, मेन लाइन पर हरा सिग्नल था। सिग्नल आमतौर पर तब हरा होता है, जब सिग्नल के हरे होने के लिए आवश्यक सभी पूर्व-शर्तें सही होती हैं। यदि कोई भी पूर्व-शर्तें पूरी नहीं होती हैं, तो तकनीकी रूप से सिग्नल कभी भी हरा नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा, जब तक और जब तक कोई शारीरिक रूप से सिग्नल सिस्टम के साथ छेड़छाड़ नहीं करता। लेकिन, डेटा रिकॉर्ड से पता चलता है कि जब कोरोमंडल एक्सप्रेस स्टेशन पर पहुंच रही थी, सिग्नल हरा था, लेकिन ट्रेन लूप लाइन पर चली गई। रॉय का बयान इस भीषण रेल हादसे के पीछे तंत्र की शिथिलता की ओर इशारा करता है। एक अधिकारी ने कहा किदुर्घटना के सही कारण का पता सीबीआई और सीसीआरएस की दोहरी जांच पूरी होने के बाद चलेगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Jun 2023 11:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story