उत्तर से दक्षिण तक बारिश ने मचाई तबाही, हिमाचल में अब तक 187 लोगों की मौत, तेलंगाना में उफान पर गोदावरी, एमपी के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तर से दक्षिण तक बारिश ने मचाई तबाही, हिमाचल में अब तक 187 लोगों की मौत, तेलंगाना में उफान पर गोदावरी, एमपी के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
  • पहाड़ों से लेकर मैदानों तक पानी ही पानी
  • तेलंगाना में 18 लोगों ने गंवाई जान
  • एमपी के बुरहानपुर में उफनाई ताप्ती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश कम होने का नाम नहीं ले रही है। पहाड़ी राज्यों से लेकर मैदानी इलाके आसमान से बरस रही आफत से त्रस्त हैं। जहां हिमाचल प्रदेश में पिछले डेढ़ साल में बाढ़ और बारिश की घटनाओं में 187 लोगों की जानें चली गई हैं। उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में लैंडस्लाइड और बादल फटने से भारी तबाही मची हुई है। वहीं दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना में बाढ़ के चलते 18 लोगों की मौत हो गई है। राज्य के भद्राचलम में गोदावरी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। सड़कें तालाब बन गई हैं लोगों के घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। राज्य के सभी जिलों में राहत अभियान चलाया जा रहा है और सभी जिला अधिकारी अलर्ट पर हैं।

इन राज्यों में भी बुरे हालात

राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा और महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी बारिश से बुरे हालात निर्मित हो गए हैं। राजस्थान की राजधानी जयपुर में कल हुई बारिश से जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है।

वहीं महाराष्ट्र के चंद्रपुर में ईराई बांध से पानी छोड़े जाने के बाद पठानपुरा आवासीय इलाका जलमग्न हो गया।

छत्तीसगढ़ में हुई भारी बारिश से राजधानी रायपुर के मुजगहन के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित हो गई।

हरियाणा के गुरुग्राम में जलभराव होने से सड़कें तालाब बन गई जिससे दोपहिया और चारपाहिया सवारों काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 30 जुलाई को देश के हिमाचल, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, गोवा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम और अरुणाचल प्रदेश राज्यों में तेज बारिश होने के आसार हैं।

एमपी के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश के कई जिलों में मानसूनी बारिश का रौद्ररुप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। वर्तमान में राज्य के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में दो सिस्टम एक्टिव हैं जिसकी वजह से तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आज प्रदेश के सागर, बालाघाट, मंडला, सिवनी, डिंडोरी, सतना, रीवा, अशोकनगर, सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा, पन्ना, दमोह, छतरपुर और टीकमगढ़ में भारी बारिश होने की आशंका है। इस दौरान सागर, बालाघाट, मंडला, सिवनी, डिंडोरी, सतना और रीवा में बारिश के साथ बिजली गिरनी की भी संभावना है।

बता दें कि राज्य में हो रही लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। बुरहानपुर में नर्मदा के साथ ही ताप्ती नदी भी उफान पर है। दरअसल, बैतूल में ताप्ती नदी पर बने दो डैम पारसडोह और चंदोरा के गेट खोल दिए गए हैं जिस कारण नदी में पानी स्तर लगातार बढ़ रहा है। बुरहानपुर में नदी पर बने लगभग सभी घाट लगभग जलमग्न हो गए हैं।

Created On :   30 July 2023 12:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story