मौसम अलर्ट: मध्यप्रदेश में 15 अप्रैल तक जारी रहेगा आंधी-बारिश का दौर, एक और सिस्टम होगा एक्टिव, इन जिलों में गिर सकते हैं ओले

मध्यप्रदेश में 15 अप्रैल तक जारी रहेगा आंधी-बारिश का दौर, एक और सिस्टम होगा एक्टिव, इन जिलों में गिर सकते हैं ओले
  • मध्यप्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश का दौर जारी
  • मौसम विभाग ने की 15 अप्रैल तक ऐसा ही मौसम रहने की भविष्यवाणी
  • मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में इस समय तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में यह दौर आने वाले 7-8 दिन तक जारी रहेगा। दरअसल, मौसम में यह बदलाव साइक्लोनिक सर्कुलेशन, ट्रफ लाइन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से आया है। मंगलवार की दोपहर राजधानी भोपाल के साथ विदिशी और शाजापुर में भी पानी गिरा, वहीं रायसेन में तेज आंधी के बाद बारिश हुई।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 11 से 12 अप्रैल को भी राज्य में ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। इस दौरान एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इस वजह एक सप्ताह तक प्रदेश में मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

इस जिलों में बारिश और ओले का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को राज्य के 42 राज्यों बारिश वहीं 4 राज्यों में ओले गिरने की भविष्यवाणी की है। छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला और डिंडोरी में सिस्टम अन्य जिलों के मुकाबले ज्यादा मजबूत रहेगा। वहीं बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, दमोह, कटनी, उमरिया और डिंडोरी में 40 से 50 किमी की रफ्तार से तेज हवा और आकाशीय बिजली भी गिरने की संभावना है।

आने वाले तीन दिनों ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार यानी 10 अप्रैल को राज्य के सिवनी और बालाघाट में मौसम का असर ज्यादा रहेगा। यहां तेज आंधी के साथ ओले-बारिश गिर सकते हैं। वहीं सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर में भी मौसम बदला रहेगा।

वहीं गुरूवार यानी 11 अप्रैल को उज्जैन, आगर-मालवा, राजगढ़, शाजापुर, देवास, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, सीहोर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, छतरपुर, जबलपुर, पन्ना, कटनी, उमरिया, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट, सिवनी में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश और ओले गिरने की भी संभावना है। शुक्रवार 12 अप्रैल को नीमच, मंदसौर, बुरहानपुर, डिंडोरी, अनूपपुर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

वहीं आंधी-बारिश और ओले की संभावना के बीच मौसम विभाग ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें उन्हें सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही बारिश होने के चलते दिन और रात के तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

Created On :   9 April 2024 12:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story