comScore

125 करोड़ से होगा तुमसर का विकास, राज्य में किन्नरों के लिए बनेगा वेलफेयर बोर्ड

February 05th, 2018 15:59 IST
125 करोड़ से होगा तुमसर का विकास, राज्य में किन्नरों के लिए बनेगा वेलफेयर बोर्ड

डिजिटल डेस्क, भंडारा/तुमसर। शहर विकास के लिए निधि उपलब्ध नहीं कराए जाने से मूलभूत सुविधाएं सुविधाओं उपलब्ध नहीं हो पायी, किंतु अब विविध योजनाओं के माध्यम से शिक्षा, रोजगार व स्वास्थ्य सेवा जनता तक पहुंचाने का उद्देश राज्य सरकार ने सामने रखा है। तुमसर पेयजल योजनाओं के लिए 50 करोड़ और दूषित जल निकासी के लिए 75, इस प्रकार कुल 125 करोड़ रुपए की निधि दी जाएगी। आम नागरिकों से जुड़ी सुविधाओं की पूर्ति के लिए पर्याप्त निधि देने का आश्वासन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने रविवार को तुमसर व भंडारा में आयोजित सभा के दौरान दिया। तुमसर तथा भंडारा नगर परिषद को 150 वर्ष पूर्व होने पर मनाए जा रहे शतकोत्तर स्वर्ण महोत्सव वर्ष के आयोजन पर वे बोल रहे थे। तुमसर के राजेंद्र नगर स्थित न.प. प्रांगण में तथा भंडारा के रेलवे मैदान में आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जामंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, विधायक चरण वाघमारे, रामचंद्र अवसरे,  बाला काशिवार, उपेंद्र कोठेकर, भाजपा जिलाध्यक्ष तारिक कुरैशी, पूर्व सांसद शिशुपाल पटले, जिलाधिकारी सुहास दिवसे, तुमसर नगराध्यक्ष प्रदीप पडोले कार्यक्रम में उपस्थित थे। जि.प. मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनोज सूर्यवंशी, जिला पुलिस अधीक्षक विनिता साहू कार्यक्रम में उपस्थित थे।

किन्नरों के लिए बनेगा वेलफेयर बोर्ड

राज्य सरकार ने सूबे में किन्नर समुदाय के लोगों के लिए ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड का गठन करने ऐलान किया है। राज्य के सामाजिक न्याय राज्य मंत्री दिलीप कांबले ने सरकार के फैसले की पुष्टि की है। मंत्री दिलीप कांबले के अनुसार यह बोर्ड किन्नरों को शिक्षा, रोजगार, आवास और स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ मुहैया कराए जाने पर ध्यान देगा। इसके अलावा उनके संवैधानिक और मानवाधिकारों की रक्षा भी की जाएगी।

राज्य में 13.6 लाख मतदाता बढ़े

राज्य में वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद से 13.6 लाख मतदाता बढ़े हैं। इसी के साथ राज्य में मतदाताओं की संख्या करीब 8.49 करोड़ हो गई है। हाल में मतदाता सूची में किए गए संशोधन के बाद मतदाताओें की संख्या में इजाफा हुआ है। महाराष्ट्र दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य है। राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, संशोधित मतदाता सूची 10 जनवरी 2018 को प्रकाशित की गई थी। संशोधन के बाद, राज्य में कुल 8,48,96,357 मतदाता हैं। जहां पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2014 में हुआ था। उन्होंने कहा कि राज्य में 4,45,67,486 पुरुष और 4,03,27,016 महिला मतदाता हैं। अन्य 1,885 मतदाता हैं।

कमेंट करें
xjWg0