comScore
Dainik Bhaskar Hindi

वर्कआउट करने के बाद खाएं ये दिखेंगे इंस्टेंट इफेक्ट, देखें VIDEO

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 31st, 2018 09:29 IST

2.5k
0
1

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल की लाइफस्टाइल के चलते खुद को फिट रखने के लिए लोग वर्कआउट की और काफी आकर्षित हो रहे हैं। लोग मोटी फीस देकर जिम में खूब पसीना तो बहाते हैं लेकिन ये भूल जाते हैं आपको स्वस्थ रखने मे वर्कआउट जितनी मदद करता है उतना ही इम्पोर्टेंट आपका मील भी है। सिर्फ वर्कआउट पर ध्यान देने की ये लापरवाही आपमें कमजोरी ला सकती है और इससे बॉडी टोन्ड होने के बजाए डल भी हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप वर्कआउट की तरह ही ध्यान रखें कि आपको प्री-वर्कआउट और पोस्ट वर्कआउट क्या खाना है।

वर्कआउट के पहले खाएं ये

अक्सर कहा जाता है कि वर्कआउट के पहले कुछ ऐसा खाना चाहिए जिसमें काफी मात्रा में कार्बोहाईट्रेट हो और उसमें भरपूर मात्रा में एनर्जी हो। चूंकि आप वर्कआउट के समय अपनी शरीर की काफी एनर्जी लगा देते हैं। ऐसे में आप एक्सर्साइज शुरु करने के 15 से 20 मिनट से पहले केले, शकरकंद और आलू जैसी कुछ चीजों को अपने प्री वर्कआउट मील में शामिल कर सकते हैं। ये आपको वर्कआउट के दौरान भरपूर एनर्जी देगें।

जैसे वर्कआउट के पहले आपको एक प्रोपर मील की जरूरत होती है ठीक वैसे ही पोस्ट वर्कआउट डाइट भी काफी महत्वपूर्ण है। तो अगर आप भी अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखते हैं तो ये टिप्स आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं।

वर्कआउट के बाद खाएं ये

अंडा खायें
अंडा एक हाई प्रोटीन डाइट है और ऊर्जा का सबसे बेहतरीन स्रोत होता है। इसमें प्रोटीन, जिंक और कोलीन भरपूर मात्रा में होता है। मांसपेशियों को बढ़ाने और रिपेयर करने में अंडे का जवाब नहीं। दूसरे खाद्य पदार्थ की तुलना में आप कम अंडे खाकर भी ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन हासिल कर सकते हैं।  

एवोकाडो खाइए
एक एवोकाडों में 20 से ज्यादा जरुरी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। इसके अलावा 1 अवोकाडो में 250 कैलोरी 10 ग्राम फाइबर और 15 ग्राम मोनोसैच्‍युरेटेड फैट मौजूद होता है। इसलिए वर्कआउट के बाद ऊर्जा पाने के लिए एवोकाडो का सेवन कीजिए।

शकरकंद
शकरकंद स्वीट पोटेटो न सिर्फ वर्कआउट के पहले बल्कि बाद भी ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो शरीर को भरपूर ऊर्जा देते हैं। वर्कआउट के बाद शकरकंद का सेवन करना हेल्थ के लिए काफी अच्छा है।

ओट्स खाइए
ओट्स में भरपूर ऊर्जा होती है और डायजेशन के हिसाब से भी ऑट्स काफी अच्छा होता है। चूंकि ये एक लाईट फूड तो जल्द डायजेस्ट होता है। वर्कआउट के बाद इसे खाने से शरीर की क्षमता और ताकत बढ़ती है। इसे दूध के साथ खा सकते हैं। ओट्स न होने पर आप घरेलू दलिया का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हालांकि यह थोड़ा मोटा होता है लेकिन ताकत में मामले में ओट्स से कहीं बेहतर है।

सफेद चावल
हालांकि आपने सभी से कहते सुना होगा कि ब्राउन राइस सेहत के लिेए ज्यादा बेहतर विकल्‍प है लेकिन वर्कआउट के बाद ब्राउन राइस की तुलना में सफेद चावल खाना अच्‍छा है। वर्कआउट के बाद शरीर को ऊर्जा देने के लिए हाई ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले आहार खाने की जरूरत होती है और सफेद चावल शरीर खाने से ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ाता है जिससे ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स बढ़ जाता है। इसलिए वर्कआउट के बाद सफेद चावल आपके लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है।

ड्राई फ्रूटस
वर्कआउट के बाद आप ड्राई फूड खा सकते हैं। ड्राई फूड्स जैसे - बादाम, छुआरा, मुनक्‍का, चिलगौंजा आदि में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर को ताकत देता है। इसके अलावा ये शरीर को बीमारियों से भी बचाते हैं।

सालमन मछली खायें
अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं तो सालमन मछली आपके लिेए एक बेहतर विकल्प है। सालमन मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन D, विटामिन B6 और विटामिन B12 होता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। सालमन खाने के बाद इंसुलिन का स्‍तर भी बढ़ जाता है।

चिकन और मटन
चिकन में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और एमीनो एसिड होता है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा मटन में भी प्रोटीन, आयरन, जिंक और विटामिन बी होता है। इसलिए वर्कआउट के बाद चिकन या मटन का सेवन करना सेहत के लिेए अच्छा है।

फल खायें
ताजे फलों का सेवन आपको बीमारियों से बचाता है और शरीर को तुरंत ऊर्जा भी प्रदान करता है। फलों में विटामिन सी, प्रोटीन, पानी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं जो शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं। इसलिए वर्कआउट के बाद ताजे फलों के साथ फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

प्रोटीन शेक
वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक एक हेल्दी विक्लप है जो लाईट भी होता है और ये आपकी बॉडी की सारी जरूरतों को बिना ज्यादा मेहनत के पूरा भी करता है। कुछ लोग वर्कआउट के बाद खाने में बस पेय पदार्थ ही शामिल करते हैं। इनका लाभ यह होता है यह आसानी से पच जाते हैं।

वर्कआउट से पहले और बाद के खाने से वजन बढ़ जाने का डर एक मिथ है। जबकि ये एक जरूरी मील है जिसे आपको छोड़ना नहीं चाहिए। जब तक आप जरूरत के अनुसार कैलोरी ले रहे हैं, ठीक है। यह दोनों तरह के खाने आपके संपूर्ण कैलोरी का ही हिस्सा होता है। डाइट का सबसे महत्वपूर्ण भाग कैलोरी को ध्यान रखना ही जरूरी है। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर