comScore

लोकसभा के साथ 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव, लेकिन J&K में नहीं

March 11th, 2019 15:26 IST

हाईलाइट

  • लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ-साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया है।
  • ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव भी होंगे।
  • जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने से फिलहाल आयोग ने इनकार कर दिया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ-साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया है। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में चुनाव आयोग ने लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव कराने का  फैसला लिया है। बता दें कि सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को, आंध्र प्रदेश का 18 जून को, ओडिशा विधानसभा का 11 जून को और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 1 जून को खत्म हो रहा है।

आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार आंध्र प्रदेश की 175 सीटों पर, अरुणाचल प्रदेश की 60 सीटों पर और सिक्किम की 32 सीटों पर एक चरण में 11 अप्रैल को वोटिंग होगी। जबकि, ओडिशा की 147 सीटों पर चार चरणों में 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को चुनाव होंगे। माना जा रहा था कि जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव हो सकते हैं, लेकिन आयोग ने सुरक्षा का हवाला देकर फिलहाल यहां विधानसभा चुनाव कराने से इनकार कर दिया है। आयोग ने कहा कि राज्य सरकार और गृह मंत्रालय से इस बाबत चर्चा की गई है. उन्होंने कहा कि राज्य में फिलहाल विधानसभा चुनाव नहीं होंग

आंध्र प्रदेश :
2014 में आंध्र प्रदेश में तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) की सरकार बनी थी। राज्य की 175 विधानसभा सीटों में से तेदपा को 102, वाईएसआर कांग्रेस को 67, बीजपी को 4, एनपीटी को 1 और निर्दलीय को एक सीट मिली थी। इस बार भी आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर के संकेत मिल रहे हैं।

अरुणाचल प्रदेश:
अरुणाचल प्रदेश में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है और सीएम पेमा खांडू है। 2014 में राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 42, भाजपा को 11, पीपीए को 5, और निर्दलीय को 2 सीट मिली थी। इस बार भी यहां प्रमुख दल बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। स्थायी निवास प्रमाणपत्र (PRC) के विरोध के बीच होने वाले इस चुनाव में सीएम पेमा खांडू की साख दांव पर है।

सिक्किम:
2014 में  सिक्किम में सिक्किम डेमोक्रैटिक फ्रंट (एसडीएफ) की सरकार बनी थी। राज्य की 32 विधानसभा सीटों में से एसडीएफ को 22 और एसकेएम को 10 सीट मिली थी। इस बार भी सिक्किम में एसडीएफ और एसकेएम के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। राज्य के सीएम पवन कुमार चामलिंग पांच बार यहां के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और छठी बार मैदान में ताल ठोक रहे हैं।

ओडिशा:
ओडिशा में फिलहाल बीजू जनता दल (बीजद) की सरकार है और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हैं। 2014 में हुए विधानसभा चुनावों में बीजद को राज्य की 147 में से बीजद को 117 सीटें मिली थी। कांग्रेस को 16, बीजेपी को 10, एसकेडी को 1 और अन्य को तीन सीटों मिली थी। 

कमेंट करें
swgI7