comScore

हेल्दी रहने के लिए खाने के बाद न करें ये गलतियां

February 01st, 2019 15:09 IST
हेल्दी रहने के लिए खाने के बाद न करें ये गलतियां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वैसे तो ज्यादातर लोग खाना स्वाद के​ लिए खाते हैं और स्वाद के चलते वे कभी कभी गलत फूड हैबिट का शिकार भी हो जाते हैं, जो स्वास्थ पर बुरा प्रभाव डालती है। कई बार हम हेल्दी डाइट लेने के बाद भी ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो हमारे लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि हेल्दी रहने के लिए हम कुछ चीजों को अवॉइड करें। 

खाने के बाद वर्कआउट को करें इग्नोर
खाना खाने के तुरंत बाद आपको फिजीकल एक्टिविटी नहीं करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो इसका सीधा असर आपके डाइजेशन सिस्टम पर पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि खाने के बाद फिजीकल एक्टिविटी करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है। जिससे पेट में सूजन, लूज मोशन, उल्टी की समस्या भी हो सकती है।

खाने के बाद पेट को आराम देने से बचें
कई बार ज्यादा खाने के बाद हम बिस्तर पर लेट जाते हैं या फिर अपने पैंट की बटन को थोड़ा ढीला कर लेते हैं। ताकि पेट को आराम मिल सके। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि ये पेट में चल रही प्रक्रिया को प्रभावित करता है। जिससे कई बार ​पेट के निचले हिस्से में दर्द की संभावना बन जाती है।

तुरंत न पिएं ठंडा पानी
पानी की उचित मात्रा हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। खाना पचाने के लिए भी पर्याप्त मात्रा में पानी बहुत जरूरी होता है। लेकिन खाने के तुरंत बाद यदि आप ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपकी डायजेशन प्रकिया धीमी हो सकती है। डॉक्टर्स के अनुसार हमें खाना खाने के 45 मिनट बाद पानी पीना चाहिए। वह भी गुनगुना या रूम टेम्परेचर वाला पानी, इससे शरीर को नुकसान नहीं होगा। 

खाने के बाद चाय को करें ना
अक्सर लोग खाना खाने के बाद चाय जरूर पीते हैं। क्योंकि उनका मानना है कि चाय के बिना खाना कम्पलीट नहीं होता। इस बात को लेकर भी हमेशा बहस होती रहती है कि खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना स​ही या गलत। एक्सपटर्स के अनुसार खाने के बाद दूध वाली चाय पीना गलत होता है क्योंकि यह बॉडी में आयरन के अवशोषण में रूकावट डालता है। वहीं ग्रीन टी या हर्बल टी, खाने के बाद पीने से गैस की समस्या नहीं होती है। 

Loading...
कमेंट करें
rDJyR
Loading...
loading...