VIDEO: गणतंत्र दिवस पर कुछ इस तरह BULLET पर स्टंट करेंगी BSF की जांबाज

VIDEO: गणतंत्र दिवस पर कुछ इस तरह BULLET पर स्टंट करेंगी BSF की जांबाज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर साल की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस के मौके पर सुरक्षा बलों के जवान राजपथ पर Royal Enfield की Bullet पर हैरतंगेज करतब दिखाएंगे।  हर साल BSF (Border Security Force) और इंडियन आर्मी बारी-बारी से करतब करते हैं। इस साल BSF के टीम की बारी है। इस बार सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि एक 27 सदस्यों वाली महिला टीम भी 26 जनवरी को बाइक पर करतब दिखागी। 25 से 30 साल के बीच की उम्र वाली ये स्पेशल महिला बाइकर स्क्वाड की मेंबर्स को चुना गया है।  ये मेम्बर फोर्स के अलग-अलग कॉम्बैट रैंक से हैं और मोटरसाइकिल पर बहादुरी भरे करतब करेंगी।

महिला बाइकर स्क्वाड की ये टीम फिलहाल जी-तोड़ मेहनत कर रही है ताकि वो ये तय कर सके की हर एक करतब बिना किसी दिक्कत के किया जा सके। ये प्रैक्टिस नयी दिल्ली के द्वारका में हो रही है। इंटरनेट पर अलग-अलग वीडियो से इस टीम का टेलेंट साफ झलकता है।

बीते कई सालों से Royal Enfield Bullet (स्टैण्डर्ड 350/500cc) ऐसे करतबों के लिए पसंदीदा गाड़ी है। इसका कारण ये है कि बुलेट में रिजिड फ्रेम है और इसका इंजन कम स्पीड पर ज्यादा टॉर्क जनरेट करता है। जिससे ये बाइक आसानी से भारी वजन को आगे ले जाने की क्षमता रखती है। महिलाओं के साथ ही इस  वीडियो में देखा जा सकता है की BSF (Border Security Force) की पुरुषों की टीम भी बगल में प्रैक्टिस कर रही है। इसके सबसे बड़े करतब में 9 बाइक और लगभग 40 लोग शामिल होते हैं। गणतंत्र दिवस परेड पर ये सैनिक भी प्रदर्शन करेंगे, और ये एक ऐसा इवेंट होता है जिसमें बड़े नेता शरीक होते हैं और करोड़ों लोग इसे टीवी पर लाइव देखते हैं।

स्टंट दिखाने के लिए Royal Enfield Bullet आर्म्ड फोर्सेज की सबसे पहली पसंद है। आर्मी के विभिन्न स्टंट टीम्स अभी भी पुराने 500 सीसी, कास्ट आयरन वाले Bullets इस्तेमाल कर रही हैं। हालांकि ज्यादा मेंटनेंस औ रखरखाव के चलते धीरे-धीरे ये मोटरसाइकिल भी Royal Enfield के नए, unit construction इंजन वाले बाइक्स से रिप्लेस हो जाएंगी।

Created On :   16 Jan 2018 4:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story