उपचुनाव: चार राज्यों की 4 विधानसभा सीटों पर 23 सितंबर को होगी वोटिंग

Bypolls for four assembly seat in four states on September 23, Counting of votes on September 27
उपचुनाव: चार राज्यों की 4 विधानसभा सीटों पर 23 सितंबर को होगी वोटिंग
उपचुनाव: चार राज्यों की 4 विधानसभा सीटों पर 23 सितंबर को होगी वोटिंग
हाईलाइट
  • त्रिपुरा
  • केरल
  • छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर को उपचुनाव होगा
  • नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 सितंबर और मतगणना 27 सितंबर को होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने रविवार को चार राज्यों में चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है। त्रिपुरा, केरल, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर को उपचुनाव होगा। जिन सीटों के लिए उपचुनाव होना है, वे हैं त्रिपुरा की बाधारघाट (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित), छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा (अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित) केरल की पाला और उत्तर प्रदेश की हमीरपुर। उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 सितंबर है। मतदान 23 सितंबर को होगा और मतगणना 27 सितंबर को होगी।

निर्वाचन आयोग के बयान के मुताबिक, चारों राज्यों के उपचुनाव वाले जिले या विधानसभा क्षेत्र के हिस्से में वैधानिक अधिसूचना जारी होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। चारों राज्यों के उपचुनाव वाले विधानसभा क्षेत्र में इस साल पहली जनवरी को प्रकाशित मतदाता सूची में शामिल मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

त्रिपुरा की बाधारघाट सीट भाजपा विधायक दिलीप सरकार के निधन के कारण खाली है। पांच बार कांग्रेस विधायक रहे सरकार साल 2017 में सात अन्य कांग्रेस विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे। लंबे समय तक बीमार रहने के बाद दिलीप सरकार का निधन इसी साल पहली अप्रैल को हो गया था।

उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा से भाजपा विधायक अशोक चंदेल को हत्या के मामले में दोषी पाया गया था, जिसके चलते उन्हें सजा हो गई। सजा के बाद चंदेल की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई। तब से विधानसभा सीट खाली है। वहीं केरल की पाला सीट से लगभग 50 साल तक विधायक रहे केएम मणि का अप्रैल में निधन हो गया। इस सीट पर भी उपचुनाव कराए जाने हैं। केएम मणि केरल के वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। 
 

Created On :   26 Aug 2019 2:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story