comScore

करीब 8 घंटे तक ठप रहे Facebook, Instagram और Whatsapp दुनिया भर में यूजर्स हुए परेशान

करीब 8 घंटे तक ठप रहे Facebook, Instagram और Whatsapp दुनिया भर में यूजर्स हुए परेशान

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। हमारी दैनिक दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके Facebook, Instagram और WhatsApp बुधवार शाम अचानक ठप हो गए। ऐसा सिर्फ भारत में नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में हुआ, जब सोशल मीडिया पर इन पॉपुलर प्लेटफार्म्स ने अपना काम करना बंद कर दिया। सोशल मीडिया के डाउन होने से परेशान यूजर्स ने इसकी शिकायत ट्विटर पर की, लेकिन यह समस्या करीब 8 घंटे तक बनी रही। 

हालांकि अब इस समस्या को ठीक कर लिया गया है। Facebook ने गुरुवार सुबह 5.36 बजे ट्वीट किया- कुछ लोगों को हमारे प्लेटफॉर्म और ऐप पर फोटो भेजने और वीडियो अपलोड करने में परेशानी हो रही थी। इस समस्या को ठीक कर लिया गया है। हमें इस असुविधा के लिए खेद है।  

ये हुई परेशानी
Whatsapp यूजर्स को फोटो डाउनलोड करने में परेशानी आ रही थी। यूजर्स के पास दूसरे यूजर्स द्वारा भेजे गए फोटो नोटिफिकेशन पर तो आ रहे थे, लेकिन डाउनलोड न होने की वजह से इन्हें देखा नहीं जा सकता था। वहीं वॉइस कॉलिंग में भी परेशानी आ रही थी। इस समस्या की शिकायत यूजर्स ने ट्विटर पर की। 

इसके अलावा Facebook अकाउंट भी नहीं खुलने यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा, इस दौरान कुछ को फोटो- वीडियो अपलोड करने में दिक्कत आई। वहीं, कुछ यूजर्स को न्यूज फीड लोड नहीं होने से समस्या हुई।

इस समस्या से Instagram भी जूझता रहा, जिसके यूजर्स को फोटो डाउनलोड और अपलोड करने में परेशानी हुई। इस समस्या की शुरुआत में यूजर्स को नेटवर्क संबंधी परेशानी समझ आई, लेकिन लगातार तीनों प्लेटफार्म में इस समस्या के बने रहने के बाद यूजर्स ने इसकी शिकायत करना शुरु कर दी। 

इतनी शिकायतें
डाउनडिक्टेटर डॉट कॉम वेबसाइट के मुताबिक, 14000 से ज्यादा Instagram, 7500 Facebook और 1600 से ज्यादा Whatsapp उपयोगकर्ताओं ने इस तरह की परेशानी होने का मामला ट्विटर पर शेयर किया था। इसके लिए वाट्सएप डाउन, फेसबुक डाउन और इंस्टाग्राम डाउन जैसे हैशटैग भी ट्विटर पर दिखाई दिए।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं को हो रही समस्या को फेसबुक ने भी स्वीकार किया है। अपने ट्विटर हैंडल से फेसबुक ने ट्वीट किया कि उपयोगकर्ता फोटो, वीडियो और अन्य फाइल अपलोड करने में दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। इस समस्या को दूर करने केलिए टीम काम कर रही है और यथासंभव दिक्कतें दूर की जाएंगी। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब इन तीनों सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के एक साथ डाउन होने की खबर आई हो, पिछले महीने भी कुछ ऐसा ही हाल देखने को मिला था।

कमेंट करें
M5w0k